loanpandit

Profitable Village Business Ideas in Hindi | गांव में शुरू कैसे करे

Village Business Ideas in Hindi

Check Your Eligibility​

    ग्रामीण क्षेत्रों में आजकल नए-नए बिजनेस की शुरुआत हो रही है। क्या आप भी अपने ग्रामीण क्षेत्र में नए बिजनेस की शुरुआत करने के लिए बेहतर आईडिया ढूंढ रहे है। अगर हाँ! तो आज हम आपको कुछ ऐसे Village Business Idea की जानकारी देंगे जिनको करने के बाद आप लाखो की कमाई कर सकते है। हमने इस आर्टिकल में जिस बिजनेस आईडिया की लिस्ट बनायीं है उनकी ख़ास बात यह है कि कम लागत में इन बिजनेस की शुरुआत करके आप इनसे ज्यादा मुनाफा कमा सकते है।

    ग्रामीण क्षेत्रों में नए बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों को शहरी मार्किट से जोड़ने के लिए पक्की सड़कों का निर्माण किया जा रहा है, गाँवों में इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट को बढ़ावा दिया जा रहा है। प्लांट एवं मशीनरी लगाने के लिए आर्थिक मदद दी जा रही है, कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। कई सारी लोन योजनाएं चलाई जा रही है।

    इन सब प्रयासों से अब ग्रामीण क्षेत्र में भी बिजनेस की नयी संभावनाएं पैदा हुई है। ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर बढ़ रहे है। इस आर्टिकल में बताये गये सभी बिजनेस आईडिया को सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर भी शुरू किया जा सकता है। चलिए अब नीचे इन VILLAGE BUSINESS IDEA LIST की जानकारी हासिल करते है जो आपके लिए बहुत लाभकारी है।

    Best Village Business Ideas in Hindi

    Village Business Ideas in Hindi

    नया Business शुरू करने के लिए ऐसे बहुत सारे Village Business Ideas है जिनको शुरू करके आप आच्छी आप्दानी कर सकते है। इन Business को शुरू करने के लिए निवेश भी कम होता है। नीचे दी गयी लिस्ट में कुछ ऐसे बिज़नेस है जो ग्रामीण इलाकों में सफलतापूर्वक किये जा सकते है।

    1. मोमबत्ती निर्माण (Candle Making)

    अगर आप मोमबत्ती बनाने का Business शुरू करना चाहते है तो आपको सबसे पहले मोम, बत्ती, सांचे, सुगंधित तेल और पैकेजिंग सामग्री आदि में कुछ निवेश करने की जरुरत पड़ेगी। Business की शुरुआत के समय आपको इसके लिए 10 हजार से 15 हजार रूपये की लागत आएगी। 

    आप अपने आसपास के इलाके में या फिर साप्ताहिक बाजार में इन मोमबत्तियों को बेच सकते है।  आप धीरे-धीरे अपने कारोबार को बढ़ा सकते है बाद में आप किसी जानकार की मदद से अपना प्रोडक्ट्स सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से भी बेच सकते है।

    2. साबुन निर्माण (Soap Making)

    सोप के Idea के साथ आप अपने नए Business की शुरुआत कर सकते है यह बिज़नेस भी ग्रामीण क्षेत्रों (Village area) में बहुत चल रहा है। इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको जैसे तेल, लाई, सुगंधित तेल और पैकेजिंग सामग्री जैसे कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी। 

    इस Business में निवेश करने के लिए आपको 15 हजार से 30 हजार रूपये के लागत आएगी। कम दामों पर इन सोप्स को खरीदने के लिए बहुत लोग है जिसे आप अपने आसपास के बाजार और दुकानदारों को बेच सकते है।

    3. पेपर बैग मेकिंग (Paper Bag Making)

    पेपर बैग के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले एक मशीन की जरुरत पड़ेगी जो कि आपके पेपर बैग को बानाने के काम आएगी। इसके बाद आपको पेपर शीट, प्रिंटिंग स्याही और पैकेजिंग जैसे रॉ मेटेरिअल की भी जरुरत इस बिज़नेस में पड़ेगी।

    इसमें निवेश करने के लिए आपको 3 लाख से 6 लाख रूपये का निवेश करना होगा लेकिन एक बार निवेश करने के बाद आपको इसमें अच्छा मार्जिन मिलेगा और आप अपने पेपर बैग को कम्पनियों, हॉस्पिटल्स और सामान्य मार्केट एवं दुकानदारों को आसानी से बेच सकते है। पॉलिथीन बैन होने के बाद इनकी डिमांड बढ़ गयी है।

    4. अगरबत्ती निर्माण (Incense stick Making)

    ग्रामीण क्षेत्रों मे आप अपने खुद के व्यवसाय की शुरुआत अगरबत्ती बनाने के बिज़नेस से कर सकते है, इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको सुगंधित तेल, लकड़ी का कोयला पाउडर, बांस की छड़ें, और पैकेजिंग सामग्री जैसे कच्चे माल की जरुरत पड़ेगी। 

    इसके साथ ही इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको मशीन के लिए 15 हजार से 25 हजार रूपये के निवेश की जरुरत पड़ेगी। आपकी बाँई गई अगरबत्तियां मंदिरों एवं बाजार में आसानी से बिक जाएगी।

    5. मसालों की पिसाई एवं पैकेजिंग (Spices Grinding & Packaging)

    भारतीय व्यंजनों के लिए मसालों की मांग बहुत बढ़ गई है फ़ूड लवर्स हमेशा कुछ नया ट्राई करना चाहते है इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में मसालों से जुड़ा बिज़नेस एक अच्छा विकल्प है। इस बिज़नेस के शुरुआत करने के लिए आपको साबुत मसाले, ग्राइंडिंग मशीन, पैकेजिंग आदि में निवेश करना पड़ेगा।आप छोटे पैमाने पर इस व्यवासय की शुरुआत कर सकते है जिसकी लागत 50 हजार से 1 लाख रूपये तक शुरू होती है।

    6. पापड़ निर्माण (Papad Making)

    ग्रामीण क्षेत्रों (Village area में पापड़ बनाने का व्यावसाय हमेशा से ही प्रचलित रहा है। अगर आप भी विलेज सरा में इस व्यवसाय की शुरुआत करना चाहते है तो आपको पापड के लिए खाद्य सामग्री आटा, मसाले, तेल, पापड़ प्रेस, ड्रायर और ग्राइंडर जैसी कुछ बुनियादी मशीनों की जरुरत पड़ने वाली है। आप इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए मशीनों को लेने के लिए 50 हजार से 1  लाख रूपये तक का निवेश कर सकते है। निर्मित पापड़ों को आप आसपास के बाजारों में आसानी से बेच सकते हैं।

    7. चाक मेकिंग (Chalk Making)

    शिक्षण संस्थानों और स्कूलों में चाक का बहुत इस्तेमाल होता है आज भी इसकी खपत जारी है। आगर आप चाक बिज़नेस को शुरू करने के बारे में सोच रहे है तो इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए सबसे पहले प्लास्टर ऑफ़ पेरिस और पानी की जरुरत पड़ेगी। आपको इस बिज़नेस में 30 हजार रूपये से 50 हाजर रूपये की लागत आएगी।

    8. डेयरी उत्पाद (Dairy Products Business)

    ग्रामीण क्षेत्रों में डेयरी बिज़नेस को बहुत बड़े स्तर पर किया जाता है। गाँवों के अलावा शहरी क्षेत्रों में भी ताजे पनीर,दही, लस्सी जैसे प्रोडक्ट्स की मांग है। डेयरी का बिज़नेस होने की वजाह से इस बिज़नेस का रखरखाव भी थोडा ज्यादा है इसलिए आपको शुरुआत करने के लिए कुछ जरूरी मशीनों की आवशयकता पड़ेगी जिसमे मिल्क सेपरेटर, पाश्चराइज़र और पैकेजिंग मशीन एवं दूध, रेनेट और स्टार्टर कल्चर जैसे कच्चे माल की भी जरुरत होगी। 

    दूध प्राप्त करने के लिए आप या तो खुद का फ़ार्म शुरू कर सकते है या फिर कुछ कमीशन पर किसानों से दूध ले सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने में आपकी 5 लाख रूपये तक की लागत आ सकती है। 

    9. अचार बिज़नेस (Pickle Business)

    आप अपने ग्रामीण इलाके (Village area) में आचार बनाने का बुसिजेस भी शुरू कर सकते है इसके लिए आपको सब्जियों की जानकारी और उनसे आचार बनाने का तरीका आना चाहिए। आपको इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए मसाले, सब्जियां और सिरका आदि में पैसा लगाना पड़ेगा साथ ही कुछ पैसा स्टोरेज आदि में भी खर्च होगा। इस Business को महिलाएं भी आसानी से शुरू कर सकती है।

    इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको कम से कम 10 हजार से 15 हजार रूपये की लागत आएगी और आप आसानी से अपने अचार को आसपास के बाजारों और शहरों में भी बेच सकते है।

    10. हथकरघा बुनाई (Hand loom Weaving)

    हथकरघा (हैंडलूम) बुनाई व्यवसाय भी एक बेहतर विकल्प है जो कि ग्रामीण क्षेत्र में शुरू किया जा सकता है इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको सबसे पहले फैब्रिक्स की पहचान करनी होगी। इसके बाद आपको इन फैब्रिक्स से जरुरी चीजे बुनने के लिए सूत, रंजक और करघे जैसे रॉ-मेटेरिअल की जरुरत पड़ेगी। 

    आप इस बिज़नेस की शुरुआत या तो खुद बुनाई करके कर सकते है या फिर आपने आस पास के क्षेत्रों से कपड़ा बुनने वाले लोगों से पैसे देकर काम करवा सकते है। इस व्यवस्या को शुरू करने के लिए आपको 50 हाजार रूपये से 2 लाख रूपये की लागत आएगी।

    11. बांस शिल्प (Bamboo Craft Business)

    आजकल बैम्बू का बिज़नेस भी बड़े जोर शोर से सक्रीय है। बांस की बनी बॉटल, बॉक्सेस और फर्नीचर की मार्केट में बड़ी डिमांड है। लोगों का ध्यान अब लगातार इस नए मेटेरियल पर गया है।  बैम्बू क्राफ्ट के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको अच्छे बांस की परख होनी चाहिए। 

    बांस के द्वारा प्रोडक्ट तैयार करने के लिए कच्चे माल के तौर पर आपके आस बांस की छड़ें, चाकू और पेंट आदि होने चाहिए। इस बिज़नेस की शुरुआत करने के किया कम से कम 50 हजार रूपये की लागत आपको आएगी।

    12. मिट्टी के बर्तन बनाना (Clay Pot Making)

    आजकल मिटटी के बर्तनों की जगह कई तरह की धातुओं से बने बर्तनों ने ले ली है लेकिन प्राचीन काल से ही लोग मिटटी के बर्तनों का उपयोग करते आ रहे है और वर्तमान में भी लोग सेहत के लिहाज से इन बर्तनों की अहमियत समझने लगे है। अगर आप मिटटी से बने बर्तनों का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प है।

    इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपके पास बर्तन बनाने वाला चाक (पहिया) या मशीन, भट्ठी और मिटटी होनी चाहिए। इस बिज़नेस की लागत बर्तन बनाने की मशीन और भट्टी में आएगी जिसके लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रूपये खर्च करने पड़ सकते है। चाय के लिए मिटटी से बने कुल्ल्हड़ो की आजकल बहुत मांग है आप आसानी से ऐसे प्रोडक्ट्स बेच सकते है।

    13. हाथ से बने आभूषण बनाना(Handmade Jewelry Making)

    जेवेलरी मेकिंग बिज़नेस के द्वारा भी ग्रामीण क्षेत्र में अपने व्यापार को बढ़ाया जा सकता है। आर्टिफिशियल गहनों की एक बहुत बड़ी मार्किट भारत में है जिसमे ऐसी ज्वेलरी की खापट बहुत होती है। अगर आप इस क्षेत्र में अपना व्यापार खड़ा करने की सोच रहे है तो आपको मोतियों, तारों, सरौता और हुक और इनसे जुड़े टूल्स खरीदने की आवश्यकता पड़ेगी। 

    कच्चा माल मार्किट में आसानी से मिल जाता है। यह व्यापार कम लागत में शुरू हो सकता है जिसके लिए आपको 5 से 10 हजार रूपये का निवेश शुरुआत में करना पड़ सकता है।

    14. लकड़ी पर नक्काशी (Wood Carving)

    लकड़ी के ऊपर सुन्दर कलाकार्तियाँ उकेरकर उसमे नई जान फूंककर उन्हें उन्हें बहुत ही महंगी कीमतों पर बेचा जाता है, आजकाल लकड़ी से बने शो पिस के कई डिजाईन मार्किट में बिकते है। अगर आपको लकड़ी के ऊपर ऐसी कलाकृतियाँ उकेरने का शौक है और आप यह बिज़नेस करना चाहते है तो यह बिज़नेस एक अच्छा आईडिया है। 

    इस बिज़नेस को करने के लिए आपको नक्काशी के लिए छेनी, मैलेट और धारदार पत्थरों जैसे उपकरणों की जरूरत होगी। यह भी कम लागत में शुरू होने वाला व्यापार है जो कि आपके कौशल पर निर्भर है। इसकी शुरुआत करने के लिए आपको 7 हजार से 15 हजार रूपये खर्च करने होंगे।

    15. आर्गेनिक फार्मिंग (Organic Farming)

    Village Business Ideas in Hindi

    कृषि के अंतर्गत आजकल फलों एवं सब्जियों की कई किस्मों को विकसित किय जा रहा है। कई फासले इतनी कीमती होती है कि उनके एक प्रोडक्ट की कीमत बहुत ज्यादा होती है। आजकल आर्गेनिक फार्मिंग के जरिये ऐसे ही फसलों की किस्मों को उच्च गुणवत्ता का बानाया जा रहा है। 

    अगर आप इस बिज़नेस में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो आपको खीरी के लिए जमीन, सीड्स और फ़र्टिलाइज़र की ज़रूरत पड़ेगी। आपकी फसल के आधार पर आपके बीज की कीमत तय की जाएगी। शुरुआटी करने के लिए इस बिज़नेस में 50 हजार से १ लाख रूपये का खर्चा आएगा।

    16. मुर्गी पालन (Poultry Farming)

    पोल्ट्री फार्मिंग के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको एक जमीन और मुर्गियों को खरीदने में कुछ पैसों को खर्च करना होगा। इस मुर्गियों को रख रखाव के लिए आपको एक बड़ी जगह, कुछ रैक और दवाइयों की आवश्यकता पड़ सकती है। 

    इसके लालावा आपको इनके चारे का भी बंदोबस्त करना पड़ेगा। इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आप कम से कम 50 मुर्गियों से शुरुआत कर सकते है शुरूआती लागत 50 हजार से 1 लाख रूपये तक आती है।

    17. मधुमक्खी पालन (Bee Farming)

    ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शहद की काफी ज्याद डिमांड है इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको मधुमक्खी पालन करना पड़ेगा। यह एक सावधानी से करने वाला बिज़नेस है इसके लिए आपको जरुरी सुरक्षा उपकरणों को खरीदने की जरुरत पड़ती है। बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको छत्ते और सेफ्टी क्लॉथ आदि खरीदने की जरुरत है इस व्यवस्य को शुरू करने के लिए आपको 20 -50 हजार तक अक इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा।

    18. मछली पालन (Fisheries)

    ग्रामीण क्षेत्रों (Village area) में मछली पालन करने का बिज़नेस आईडिया एक बड़ा ही अच्छा आईडिया है। मछली का कारोबार शुरू करने के लिए आपके पास कुछ तालाब के पास फ़ार्म होना चाहिए। आपको इस बिज़नेस के लिए मछलियों के लिए टैंक, चारे, फिन्गेर्लिंग्स जैसे उपकरणों में निवेश करना होगा। 

    मछलियों के रखरखाव के लिए साफ़ सफाई का भी ध्यान रखना होगा। मछली पालन की शुरुआत करने के लिए आपको भारी निवेश करना पड़ सकता इसमें आपको शुरुआत में आपको 1-3 लाख रूपये का खर्चा आ सकता है।

    19. जैम और जेली बनाना (Jam and Jelly Making)

    ग्रामीण क्षेत्र (Village area) में आप फ़ूड इंडस्ट्री से जुड़े जैम और जेली के Business में भी अपना हाथ आजमा सकते है। इस Business की शुरुआत करने के लिए आपको शुरुआत में एक किचन, खाना बनाने के उपकरण, बर्तन, फलों और शुगर आदि में निवेश करना पड़ेगा अगर आप छोटे स्तर से इस Business की शुरुआत करते है तो इसे शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 हजार रूपये की लागत आएगी।  

    20. केले के चिप्स बनाना (Making Banana Chips)

    Village Business Ideas in Hindi

    अगर आप केले के चिप्स बनाने का Business शुरू करना चाहते है तो यह एक अच्छा बिज़नेस है। इस Business की शुरुआत करने के लिए आपको स्लाइसर, पैकेजिंग और डीप फ्रायर की आवश्यकता पड़ेगी। आप किसानों के द्वारा केले को खरीद सकते है और तैयार मैटेरियल को शहरों एवं आसपास के क्षेत्र में बेच सकते है। शुरू करने में 10 हजार से 30 हजार की लागत आएगी।

    21.फर्नीचर निर्माण (Furniture Making)

    फर्नीचर का Business लगातार चलने वाला Business है और इस Business में कमाई भी अच्छी होती है। घर की जरूरतों के अलावा लग्जरी जरूरतों के लिए फर्नीचर का निर्माण कर सकते है। इसके लिए आपको अच्छी क्वालिटी की लकड़ियाँ और उसकों काटने के लिए औजार की जरूरत पड़ेगी। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 50 हजार से 1 लाख रूपये का खर्चा आएगा।

    22. प्लंबिंग सेवाएँ (Plumbing Services)

    ग्रामीण क्षेत्रों में अगार आप सर्विसेज से रिलेटेड Business शुरू करना चाहते है तो प्लम्बिंग बिज़नेस एक बेहतरीन आईडिया है क्योंकि इसकी जरुरत हर कहीं है। इस काम को शुरू करने के लिए आप लोगों की पानी की लीकेज की समस्या, पम्पों की मरम्मत का काम ले सकते है। 

    लोगों की समस्या को सुलझाने के लिए आपको रिपेयरिंग के कुछ उपकरणों को खरीदने के लिए 50 हजार रूपये तक का इन्वेस्ट करना पड़ सकता है, जैसे जैसे आपके पास काम आता जाएगा आपका Business बड़ा बनता रहेगा।

    23. इलेक्ट्रिकल सेवाएँ (Electrical Services)

    ग्रामीण क्षेत्र मे इलेक्ट्रिकल सर्विस के अगर बात की जाए तो कभी भी जरुरत पड़ सकती है क्योंकि इस तरह की सर्विस देने के लिए बहुत दूर दराज से सेवाएँ मिलने का इन्तेजार करना पड़ता है। अगर आप इस फील्ड में श्रेष्ठ है और इससे जुड़ी सर्विस जैसे कि बिजली की खराबी ठीक करना, वायरिंग लगाना और इलेक्ट्रिकल उपकरणों की मरम्मत करना चाहते है तो आप शुरुआत कर सकते है। आगे जाकर आप सोलर पैनल के व्यापार में भी हाथ अजमा सकते है।

    24. घरेलू उपकरणों की मरम्मत (Home Appliance Repair)

    सर्विस सेक्टर में होम अप्लायंस रिपेयर का Business आईडिया एक कमाल का आईडिया है क्योंकि आए दिन कोई न कोई घरेलु उपकरण खाराब होने की संभावना हमेशा बनी रहती है इन घरेलु उपकरणों में वाशिंग मशीन, फ्रिज, टीवी, प्रेस, मिक्सर आदि उपकरण शामिल है।

    आप इस बिज़नेस की शुरुआत अपने आसपास के क्षेत्र से कर सकते है, इस Business में जरुरी इन्वेस्टमेंट उन वस्तुओं पर होगा जिनको आप रिपेयर करने के लिए जाएँगे। धीरे-धीरे आप अपना एक स्थिर शॉप लेकर वहां से अपनी सर्विस संचालित कर सकते है।

    25. साईकल रिपेयर (Cycle Repair Service)

    अगर आप साईकल रिपेयर से जुडी सर्विस अपने ग्रामीण एरिया में देना चाहते है तो यह आप्शन भी Business के लिए बेस्ट है क्योंकि ग्रामीण इलाकों में इस तरह की सेवाएं आपके आसपास रहने वाले लोगों के लिए फादेमंद हो सकती है। 

    इस Business के अन्दर आपको टायरों को बदलना, चेन और ब्रेक आदि को रिपेयर करना आना चाहिए। आप इस बिज़नेस की शुरुआत काम लागत से कर सकते है इसमें आपको 10 हजार से लेकर 20 हजार की शुरूआती इन्वेटमेंट करने की आवश्यकता पड़ेगी।

    26. मोबाइल रिपेयर और रिचार्ज (Mobile Repair And Recharge)

    आजकल मोबाइल फ़ोन सबकी बेसिक जरुरत है। मोबाइल रिपेयर और रिचार्ज के सर्विस देकर आप अपना Business शुरू कर सकते है। मोबाइल रिपेयर के लियुए आपको कई तरह की मशीनों की जरुरत पड़ेगी जैसे टूल किट, शोल्डिंग आयरन, हीट मशीन, एक कम्पुटर, लैमिनेशन, स्क्रीन गार्ड और कुछ अन्य वस्तुएं। 

    आप मोबाइल रिचार्ज के लिए ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते है। दूर दराज के ऐसे इलाके जहाँ पर ऐसी सेविचे उपलब्ध नहीं है वहां आप अपना Business शुरू कर सकते है। इस बुसिएन्स्स को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 50 हजार रूपये की लागत आएगी।  

    27. कंप्यूटर रिपेयर (Computer Repair Service)

    अगर आप कंप्यूटर रिपेयरिंग का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आपको इस फील्ड के अन्दर पूरा ज्ञान होना चाहिए। आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के साथ साथ सॉफ्टवेर का भी ज्ञान होना चाहिए। इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको टूलकिट, एंटी वायरस, स्पायर पार्ट्स, एक्सेसरी और कई अन्य वस्तुओं पर निवेश करना पड़ सकता है। दूर दराज के ग्रामीण इलाकों में इस तरह की सर्विसेज के लिए बहुत जरूरत पड़ती है।

    28. पेंटिंग सर्विस (Painting Services)

    पेंटिंग सर्विस एक ऐसा बिज़नेस है जिसको बड़ी आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसकी शुरुआत करने के लिए आपको पेंट ब्रश, रोलर्स और पेंट कालर आदि में निवेश करने की जरूरत पड़ेगी, इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कई तरह की प्रोफेशनल पेंटिंग भी सीखनी पद सकती है। आप अपने आस पास के क्षेत्र में शुरुआत कर सकते है। इस बिज़नेस की शुरुआत आप 20 हाजर रूपये से कर सकते है।

    29. वेल्डिंग सेवाएं (Welding Services)

    अगर आप वेल्डिंग सेवा शुरू कर कर अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आपको वेल्डिंग तकनीकों और सेफ्टी की नॉलेज होना जरूरी है। इस व्यवसाय को स्थापित करने की लागत व्यवसाय के आकार और स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती है। इसके अलावा वेल्डिंग मशीन के लिए निवेश की आवश्यकता हो सकती है।

    30. फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी (Photography & VideoGraphy Services)

    ग्रामीण क्षेत्र (Village area) में फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी सेवा शुरू करना एक अच्छा विकल्प है इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको कैमरे, लेंस और ट्राईपोड जैसे उपकरणों के लिए आपको निवेश करना पड़ेगा। शादी एवं अन्य पार्टियों के लिए आप इन सर्विसेज को दे सकते है। इस Business को शुरू करने के लिए आपको 2-3 लाख रूपये का खर्चा आएगा।

    31. कूरियर सेवा (Courier Service)

    Village Business Ideas in Hindi

    ग्रामीण क्षेत्र में कूरियर सेवा शुरू करने का आईडिया एक बेहतरीन Business आईडिया है। इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको अपने इलाकें के पार्सल और कूरियर आदि को ट्रान्सफर कर सकते है इस काम के लिए आपको वाहनों और पैकेजिंग मेटेरिअल की जरूरत पड़ेगी। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए भी आपको 2-3 लाख का निवेश करना होगा। 

    इन्हें भी पढ़ें।

    1. Agriculture Business Plan

    2. 15+ Most Profitable Best Wholesale Business Ideas in India

    3. Small Business Ideas For Rural Areas 

    Conclusion:

    अगर आप अपने क्षेत्र के विशेषज्ञ है जो काम आप शुरू करना चाहते है तो आपको जरूर इन इलाकों मे अपना व्यवसाय शुरू करना चाहिए। आपको अपनी उत्पादन वस्तुओं और सेवाओं की गुन्वताओं पर हमेशा ध्यान देना चाहिए और लागातार अपने व्यावसाय को आगे बढाने के लिए उससे सम्बंधित जानकारी और ज्ञान अर्जित करना चाहिए। ग्रामीण उद्योग बहुत जरूरी सेक्टर है जिससे सभी आर्थिक विकास की उम्मीद रखते है।   

    FAQ

    1. Side business ideas in hindi

    अगर आप अपनी व्यस्त समय में कुछ Side Business करना चाहते है तो आपके पास कई सारे विकल्प है: Youtube Chanel, Photography, Tution, Tailoring Business और Tiffin Service कुछ ऐसे आईडिया है जाओ आप Side Business की तरह कर सकते है। 

    2. सस्ता और टिकाऊ बिजनेस आईडिया कौन से है। 

    Street Food Stall, Wall Painting, Mobile Recharge, Vegetable Sale, Barber Shop कुछ ऐसे बिज़नेस आईडिया है जो सस्ते और टिकाऊ बिज़नेस है। 

    3. घर से चलने वाला बिजनेस कौन से है। 

    पापड़ बनाना, सिलाई, अचार, ट्यूशन, टिफिन सर्विस, मोमबत्ती निर्माण, कागज का लिफाफा और हैंडीक्राफ्ट कुछ ऐसे बिज़नेस आईडिया है जिनको घर से किया जा सकता है साथ ही इन बिज़नेस में आपका निवेश भी कम ही लगता है। 

    4. गांव में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है।

    गांव में अगर आप सबसे अच्छे बिज़नेस की तलाश में है तो मुर्गी पालन और बकरी पालन आदि कुछ ऐसे बिज़नेस है जनको आसानी से किया जा सकता है इन बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए सरकार की तरफ से भी लोन दिया जाता है। 

    5. Village में कौन सा धंधा करें?

    Village में धंधा करने के लिए डेयरी उत्पाद, पोल्ट्री फार्म, आर्गेनिक फार्मिंग जैसे कई आईडिया है जिनको किया जा सकता है यह सभी धंधे अधिक डिमांड पर है और इनके लिए सहायता करने के लिए भी कई आयाम मौजूद है।

    6. What business can I start with 50000 in village?

    हाँ ऐसे कई बिज़नेस है जिनको आप 50000 रूपये से शुरुआत करके शुरू कर सकते है इनमे, मसाले बनाना, हैण्डलूम और बैम्बू क्राफ्ट आदि कई बिज़नेस शामिल है।

    7. Part Time Business Ideas in Village कौन से है?

    आप ग्रामीण क्षेत्र में कई Part Time Business कर सकते है इनके जरिये आपकी आमनी हो सकती है. हस्तशिल्प (Handicrafts), केटरिंग Catering, ग्रामीण परिवहन (Rural transportation) कई ऐसे पार्ट टाइम बिज़नेस आइडियाज है।

    8.ग्रामीण इलाकों (Village area) के लिए कौन से wholesale business ideas बेहतर हो सकते है?

    कपड़े और जूते (Clothing and footwear) और घरेलू सामान और सजावट (Home goods and decor) कुछ ऐसे wholesale business ideas जो गाँवों में किये जा सकते है।

    Last Updated on 8 months

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal