loanpandit

Aadhar Card Se CIBIL Score Check कैसे करें। आधारकार्ड से सिबिल चेक

Aadhar Card Se CIBIL Score Check

Check Your Eligibility​

    अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कभी भी किसी भी व्यक्ति को लोन की जरुरत पड़ सकती है। लोन लेने के लिए सबसे जरुरी योग्यता एक अच्छा सिबिल स्कोर होती है।  एक अच्छा सिबिल स्कोर नहीं होने पर लोन नहीं मिलता इसलिए सिबिल स्कोर की जानकारी आपको हमेशा होनी चाहिए। अगर आपको नहीं मालूम कि इस स्कोर को कैसे देखना है तो आज हम आपको यह जानकारी देंगे कि Aadhar Card Se Cibil Score Check कैसे किया जाता है।  

    आजकल Financial Website और Mobie App से सिबिल स्कोर चेक करना बहुत आसान हो गया है। आप बिना किसी शुल्क के अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते है इसके लिए वर्तमान में बहुत सारे प्लेटफार्म ऐप और वेबसाइट के रूप में मौजूद है। फ्री सिबिल स्कोर चेक के अलावा आप पेमेंट देकर भी सिबिल स्कोर चेक कर सकते है।  दोनों ही तरीकों की अपनी विशेषताएं होती है।  इस लेख में आपको यह जानकारी मिलेगी कि फ्री और पेमेंट के जरिये आधार कार्ड से सिबिल स्कोर चेक करने की प्रक्रिया क्या होगी।  

    Aadhar Card Se CIBIL Score Check Kaise Kare

    आधार कार्ड से सिबिल अकारे चेक करने के लिए आपको बहुत ही आसान सा तरीका अपनाना होगा।  ऑनलाइन प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके इसका आसानी से पता लगाया जा सकता है।  

    अगर आप Paid Subscription लेकर अपना सिबिल चेक करना चाह्तेहाई तो आपको क्रेडिट ब्यूरों की ऑफिशियल वेबसाइट www.cibil.com पर जाकर एक लॉग इन अकाउंट क्रिएट करना होगा और 550 रूपये का Monthly Subscription लेना होगा जिसके बाद आप अपनी सिबिल रिपोर्ट देख पाएँगे।  

    अगर आप Free में अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते है तो आप Mobie App का इस्तेमाल कर सकते है।  इसके लिए आपको Google Play Store से Paytm App, BankBazaar, Bajajfinserv। in, cred। club, Paisabazaar Apps को Install करना होगा और इन पर अपना अकाउंट बनाकर कुछ जरूरी पर्सनल इनफार्मेशन भरनी होगी।  सभी जानकारी भरने के बाद आप अपनी CIBIL Report Free में देख पाएंगे।   

    Aadhar Card Se CIBIL Score Check

    CIBIL Score Check Karne Ke 4 Tarike

    जब भी आप किसी भी रेटिंग एजेंसी या थर्ड पार्टी App और Website के द्वारा CIBIL Score Check करेंगे तो सभी App और Website आपके Aadhar Card की e-KYC और PAN Card की इनफार्मेशन के जरिये CIBIL Score की Request Generate होगी। नीचे कुछ तरीकें बताये गए है जिनके माध्यम से आप यह जानकारी हासिल कर सकते है।

    1. वेबसाइट के द्वारा

    सिबिल स्कोर चेक करने के लिए आप उन वेबसाइट की मदद ले सकते है जो फ्री में यूजर का सिबिल स्कोर प्रोवाइड करते है, BajajFinserv, BankBazaar, PaisaBazaar, CRED, WIshfin, IIFL Finance, CreditManntri इसके कुछ उदाहरण है.

    2. मोबाइल ऐप के द्वारा

    आजकल बहुत सारे मोबाइल एप्लीकेशन भी उपलब्ध है जहां पर आप अपने PAN कार्ड की डिटेल भरकर अपना सिबिल रिकॉर्ड देख सकते है यह ऐप भी फ्री में आपको यह स्कोर देखने की सुविधा देते है।  CreditMantri, MyCibil, MoneyTap, MobiKwik, Paytm, FreeCharge, Google Pay आदि कुछ ऐसे ऐप है जिनका इस्तेमाल आप कर सकते है।

    3. बैक के द्वारा

    अगर आपका किसी बैंक में अकाउंट है तो आप अपने बैंक में अपने सिबिल स्कोर की जानकारी के लिए रिक्वेस्ट कर सकते है।

    4. Credit ब्यूरों के द्वारा

    क्रेडिट ब्यूरों भारत में Loan का रिकॉर्ड रखने का काम करती है। क्रेडिट ब्यूरों के द्वारा अप अपना सिबिल स्कोर चेक कर सकते है। भारत में CIBIL, CRIF, High Mark, Equifax and Experian कुछ ऐसे Credit ब्यूरों है जिनके माध्यम से आप अपना CIBIL चेक कर सकते है।

    Aadhar Card Se CIBIL Score Check: Paid Subscription

    अगर आप रेटिंग एजेंसी के द्वारा अपना क्रेडिट रिकॉर्ड देखना चाहते है तो CIBIL, CRIF हाई मार्क, इक्विफैक्स और एक्सपेरियन जैसे कुछ Credit ब्यूरों के द्वारा CIBIL चेक किया जा सकता है। ये रेटिंग एजेंसिया वित्तीय लेनदेन से जुड़े विवरण की जानकारियाँ अपने पास रखती है। इन जानकारी को ट्रैक करने के लिए सभी क्रेडिट एजेंसिया पैन कार्ड का उपयोग करने देती है। आप आसानी से इनकी वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट क्रिएट करके अपनी डैशबोर्ड प्रोफाइल बना सकते है।

    Step-1 CIBIL कि ऑफिशियल वेबसाइट पर जाये

    सबसे पहले आपको www.cibil.com वेबसाइट पर जाना होगा।

    Step-2 Subscribe Now पर क्लिक करें

    अब जो पेज ओपन होगा उसपर आपको एक Subscribe Now का आप्शन दिखाई देगा जहां पर आपको क्लिक करना होगा।

    Step-3 यूजर अकाउंट क्रिएट करें

    अब आपके सामने अपना अकाउंट क्रिएट करने का आप्शन मिलेगा जिसमे आप आपनी ईमेल डिटेल और पर्सनल डिटेल भर कर पासवर्ड बना लेंगे। इसके बाद Accept and Continue के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ेंगे।

    Step-4 OTP वेरीफाई करें

    अब आपके मोबाइल नंबर पर इक OTP रिसीव होगा जिसको आपने वेरीफाई कर देना है।

    Step-5 अपनी आइडेंटिटी वेरीफाई करें

    अब नेक्स्ट स्टेप में आप Verify your Identity के टैब पर क्लिक करेंगे इस पेज पर आपसे आपके डिवाइस को Pair करने के बारे में पूछा जाएगा। आप अपनी इच्छा से Yes और No Option में से Yes चुन कर Continue के बटन पर Click करके आगे बढ़ेंगे।

    Step-6 Subscription Fess को चुने

    अब आपको पेमेंट टैब के अन्दर जाना होगा और एक महीने से लेकर एक साल तक के प्लान के लिए चुनाव करने का आप्शन दिया जाएगा, अगर आप एक महीने के लिए चुनाव करते है तो आपको 550/- रूपये की फीस पे करके Proceed To Payment करके आगे बढ़ना होगा।

    Step-7 प्रोफेशनल इनफार्मेशन भरें

    जैसे ही आप पेमेंट करेंगे आपके सामने एक Dashboard का आप्शन खुलेगा  अब आपको इस आप्शन में जाकर City, Income Type, Minthly Income  की डिटेल फिल करके Get your Personalised Offers Now के बटन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।

    Step-8 CIBIL Report डाउनलोड

    अब आपके सामने आपकी CIBIL Score Report खुल जाएगी जिसमे आपकी सारी डिटेल मौजूद होगी। इस रिपोर्ट में आपको ऑफर्स भी देखने को मिलेंगे जिसके लिए आप अप्लाई कर सकते है।

    Aadhar Card Se CIBIL Score Check: Free

    Aadhar Card Se CIBIL Score Check

    Paid Subscription Se CIBIL Score Check करने के अलावा आप Aadhar Card Se CIBIL Score Check करने के लिए Free Option का भी इस्तेमाल कर सकते है. कई सारे Loan Resource APP यूजर को यह सुविधा देते है कि वह अपना CIBIL Score Check कर सके। इन Loan App का इस्तेमाल करके CIBIL Score देखने के लिए आपको पहले KYC को पूरा करना होगा. आपको अपनी आइडेंटिटी से जुड़ी कुछ Personal Detail भी App में डालनी पड़ेगी।

    Step-1 CIBIL Check करने वाला App Download करें

    सबसे पहले आपको अपने Mobile के द्वारा PlayStore पर जाना होगा और वहां से PaisaBazar, Paytm, Cred जैसे Finance Apps को Download करना होगा।

    Step-2 Sign Up करें

    Loan App Download करने के बाद आपको अपनी Personal Detail, Mail Id डाल कर Sign UP करना होगा।

    Step-3 डॉक्यूमेंट अपलोड करें

    Sign UP करने के बाद आपको अपने KYC Documents को Upload करना होगा. KYC के लिए आपके Aadhaar Card और PAN Card और एक Selfie की जरुरत होगी।

    Step-4 CIBIL Check का आप्शन चुने

    KYC पूरी करने के बाद आपको अपने Mobile App में Free CIBIL Score Check या Credit Report Check के Option पर जाना होगा और अपनी CIBIL Report Generate करनी होगी।

    Step-5 CIBIL Report देखें और डाउनलोड करें

    अब आपके सामने आखरी स्टेप में एक CIBIL Report दिखाई दे जाएगी. इस Report में आपके सभी पिछले लोन और करेंट ऑफर्स की डिटेल दिख जाएगी।

    इन्हें भी पढ़ें।

    1. 25+ Low Credit Score loan Apps 

    2. Increase CIBIL Score from 600 to 750

    3. CIBIL Dispute Resolution

    Conclusion

    आधार कार्ड से सिबिल स्कोर चेक (Aadhar Card Se CIBIL Score Check) करने के लिए आप कई प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते है. कोई भी ऐप या वेबसाइट सीधे आधार कार्ड के द्वारा आपको सिबिल स्कोर की जानकारी नहीं देती बल्कि आधार कार्ड e-KYC करके आपकी सिबिल रिपोर्ट तैयार करने में अहम् भूमिका निभाता है। इसके अलावा PAN कार्ड एक मुख्य डॉक्यूमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप अपने रिकॉर्ड किसी को नहीं दिखाना चाहते और सटीक जानकारी चाहते है तो हमेशा CIBIL जैसी रेटिंग एजेंसी का ही इस्तेमाल करें।

    FAQ

    1.अगर मेरा CIBIL Score ख़राब है तो लोन ले सकता हूँ?

    यदि आपका CIBIL Score किसी कारण अच्छा नहीं है और 650 से भी नीचे चला गया है तो आपको सबसे पहले अपना CIBIL Score Improve करना होगा। अपने सारे Due Amount चुकाने होंगे तब जाकर आपको लोन मिलेगा. कुछ ऐसी फाइनेंस कंपनिया मौजूद है जो Bad CIBIL होने के बाद भी कोलैटरल या गोल्ड के बदले लोन दे देते है लेकिन ऐसे लोन में Interest Rate भी ज्यादा लगाया जाता है।

    2.बैंक सिविल कैसे चेक करें

    सिबिल रिपोर्ट सिबिल रेटिंग एजेंसी और फिनांशियल कम्पनियों के द्वारा बनायी जाती है लेकिन अगर बैंक से सिबिल चेक करना चाहते है बैक के एप्लीकेशन सिबिल का आप्शन होना चाहिए तब ही पता लग सकता है।

    3.मैं अपना सिबिल स्कोर सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकता हूं?

    अपना सिबिल स्कोर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको CIBIL रेटिंग एजेंसी की वेबसाइट पर जाना चाहिए और वहां से अपना CIBIL रिपोर्ट डाउनलोड करना चाहिए।

    4.पैन कार्ड से सिविल कैसे चेक करें।

    पैन कार्ड CIBIL Score चेक करने के लिए एक बहुत ही जरुरी डॉक्यूमेंट होता है। CIBIL Score जाननें के लिए किसी भी Paid या Free Service के द्वारा आपको पैन कार्ड की डिटेल तो देनी ही होगी. Rating Agencies आपके सारे वित्तीय लेनदेन का रिकॉर्ड रखती है. आप इन माध्यम का उपयोग करके अपना CIBIL Score Check कर सकते है।

    Last Updated on 12 months

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal