loanpandit

15 Most Successful Business Ideas for Women in Hindi

Business Ideas for Women

Check Your Eligibility​

    भारत में महिला के द्वारा चलाये जा रहे व्यवसायों का विकास हाल के वर्षों में महत्वपूर्ण रहा है, बड़ी संख्या में महिलाओं ने व्यापार की दुनिया में प्रवेश किया है, और विशेष रूप से मध्यम वर्ग की महिलाएं देश के व्यापार क्षेत्र में एक प्रभावशाली वर्ग के रूप में उभरी हैं। इन महिलाओं ने सफल व्यवसाय स्थापित करने और बाजार में अपना नाम बनाने के लिए पितृसत्ता और सामाजिक मानदंडों की पारंपरिक बाधाओं को तोड़ दिया है।

    भारतीय महिलाएँ, जो कभी अपने घरों तक सीमित थीं, अब सक्रिय रूप से पुरषों के सामान व्यापारिक गतिविधियों में आगे आई है। उन्होंने फैशन, भोजन, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और प्रौद्योगिकी जैसे विविध क्षेत्रों में व्यवसाय शुरू किया है। ऐसा करके ये महिलाएं न केवल अपने लिए रोजगार के अवसर पैदा कर रही हैं बल्कि देश के आर्थिक विकास में भी योगदान दे रही हैं।

    Business Ideas For Women: लेख ऐसे Business Ideas पर केंद्रित है जिनमें न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होती है और जिन्हें शुरू करना आसान है। ये सभी Business Ideas महिलाओं के अनुभव और इच्छाओं पर आधारित हैं, जिन्हें महिलाएं आसानी से शुरू कर सकती हैं। इन सभी Ideas को अपना कर महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय स्थापित कर सकती हैं और भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में योगदान दे सकती हैं।

    Best Small Business Ideas for Women in India

    Business Ideas for Women

    1. बुटीक और टेलरिंग (Boutique and Tailoring Business)

    फैशन और डिजाइनिंग का शौक रखने वाली महिलाओं के लिए बुटीक और टेलरिंग Boutique and Tailoring Business शुरू करना एक बेहतरीन आइडिया हो सकता है। इस Business को शुरू करने के लिए फैशन ट्रेंड्स, फैब्रिक्स और डिजाइन की अच्छी समझ होना जरूरी है। आरंभ करने के लिए, महिला एक सिलाई मशीन, कुछ कपड़े आदि में थोडा सा पैसा लगा कर शुरुआत कर सकती है इसके बाद धीरे-धीरे अधिक निवेश के साथ Business को बढ़ाया जा सकता है।

    Business की शुरुआत करने के लिए दोस्तों और परिवार के लिए कपड़े डिजाइन और सिलाई करके शुरू की जा सकती हैं और फिर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या वर्ड ऑफ़ माउथ के माध्यम से अपनी सर्विसेस की एडवरटाइज करके उसको बढ़ा सकती हैं। 

    2. टिफिन सेंटर (Tiffin Centre)

    टिफिन सेंटर आजकल उन वर्किंग प्रोफेशनल्स के बीच तेजी से पॉपुलर हो रहे हैं जिनके पास अपना भोजन तैयार करने का समय नहीं है। टिफिन सेंटर Business  शुरू करना उन मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है, जो खाना पकाने का शौक रखती हैं और घर से एक छोटा व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। इस Business को आरंभ करने के लिए, कोई भी व्यक्ति घर पर भोजन पकाकर और कुछ मित्रों और परिवार के लोगो को टिफिन सर्विस देकर शुरू कर सकता है।

    एक बार इस Business में अनुभव प्राप्त कर लेने के बाद एक अच्छी प्रतिष्ठा बना लेते हैं, तो वे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, न्यूज़पेपर के माध्यम से फ्लयेरस र्डिस्ट्रीब्यूट करके अपनी सेवाओं का प्राचर शुरू कर सकते हैं। इस Business में यह ध्यान देना जरूरी है कि ज्यादा कस्टमर्स  को आकर्षित करने के लिए भोजन हाइजीनिक और न्यूट्रीशन से भरपूर हो।

    3. ब्लॉगिंग एंड राइटिंग (Blogging & Writing)

    ब्लॉगिंग और लेखन उन महिलाओं के लिए एक अच्छा Business Ideas हो सकता है जिनको लिखने का शौंक हैं और किसी विशेष सब्जेक्ट या टॉपिक पर अपने नॉलेज और एक्स्पर्टीज़ को साझा करना चाहती हैं। इस Business को शुरू करने के लिए, ऐसे टॉपिक पर लिखने की आवश्यकता होती है जिसके ऊपर राइटर पूरी तरह से एक्सपर्ट हो।

    ब्लॉगिंग एंड राइटिंग से पैसा कमाने के लिए एक ब्लॉग या एक वेबसाइट बनाकर इसकी शुरुआत की जा सकती है और रीडर्स को अत्त्रक्ट करने के लिए क्वालिटी कंटेंट लिखना शुरू कर सकते हैं। इस Business में अन्य कम्पनियों की वेबसाइटों के लिए भी फ्रीलांस राइटिंग सर्विस प्रोवाइड करने पर भी विचार कर सकते हैं।

    4. होम ब्यूटी सलून (Home Beauty Salon)  

    होम ब्यूटी सैलून Business आईडिया फॉर विमिन उन महिलाओं के लिए एक अच्छा Business आइडिया हो सकता है, जिन्हें ब्यूटी और ग्रूमिंग सर्विसेज जैसे हेयर स्टाइलिंग, मेकअप, वैक्सिंग और फेशियल में अनुभव हासिल है। इस Business को शुरू करने के लिए, ब्यूटी और ग्रूमिंग से जुडी जरूरी स्किल्स और इक्विपमेंट होना आवश्यक है। 

    दोस्तों और परिवार को सर्विस प्रोवाइड करके Business की शुरुआत कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, न्यूजपेपर्स फ्लेयर्स डिस्ट्रीब्यूट करके अपने Business का प्रमोशन कर सकते है. इस Business में यह ध्यान रखना जरूरी है कि कस्टमर्स को बेहतर सेवाएं देने के लिए हाई क्वालिटी प्रोडक्ट्स कम कीमतों पर उपलब्ध होने चाहिए।

    5. आर्गेनिक प्लांटिंग एंड सेल (organic planting and sale)

    आर्गेनिक प्लांटिंग एंड सेल का Business शुरू करना उन महिलाओं के लिए एक अच्छा अवसर हो सकता है जो प्लांटिंग का शौक रखती हैं और घर से व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं। आरंभ करने के लिए, कोई भी अपने घर के पास की जमीन के एक छोटे से क्षेत्र पर आर्गेनिक सब्जियां और फल उगाकर शुरुआत कर सकता है।

    फिर वे इन आर्गेनिक प्रोडक्ट्स को दोस्तों, परिवार और अपने घर के नजदीक बाजारों में बेचना शुरू कर सकते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, और फ्लेयर्स की मदद से इन प्रोडक्ट्स का प्रचार किया जा सकता है। Business Ideas For Women की इस लिस्ट में आर्गेनिक प्लांटिंग एंड सेल महिलाओं के लिए सबसे पसंदीदा बिज़नेस आईडिया है।

    6. पेट ग्रूमिंग और बोर्डिंग (Pet Grooming and Boarding)

    भारत में पेट इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है, और पेट ग्रूमिंग और बोर्डिंग सर्विसेज की काफी मांग है। जानवरों से प्यार करने वाली मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) अपना खुद का पेट ग्रूमिंग और बोर्डिंग बिज़नेस शुरू कर सकती हैं. इस Business की शुरुआत करने के लिए आपको पालतू जानवरों की देखभाल के साथ-साथ बोर्डिंग के लिए उपयुक्त जगह के बारे में जानकारी होनी चाहिए।

    इस क्षेत्र में अपनी स्किल्स को बढ़ाने के लिए ट्रेनिंग कोर्स भी ज्वाइन कर सकते है। आपको ग्रूमिंग टेबल, क्लिपर्स और कैंची जैसे टूल्स में भी पैसा खर्च करना पड़ सकता है। अधिक कस्टमर्स तक अपनी पहुँच बनाने के लिए आप एक वेबसाइट बना सकते हैं और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके प्रचार कर सकते है।

    7. सोशल मीडिया मैनेजमेंट (Social Media Management)

    Business Ideas for Women

    सोशल मीडिया आजकल सब तरह के Business के लिए एक जरुरी साधन बन गया है। महिलाएं इस स्किल को भी अपनी इनकम का एक मुख्य स्त्रोत बना सकती है। सोशल मीडिया मैनेजमेंट Business शुरू करने के लिए, आपके पास बेहतर कम्युनिकेशन स्किल, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की नॉलेज और इंगेजिंग कंटेंट बनाने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी. आप अपने आस-पास के इलाके में छोटे व्यापारियों और स्टार्टअप्स को अपनी सोशल मीडिया सर्विस देकर शुरुआत कर सकते हैं. इन सर्विसेज के लिए आप अपने क्लाइंट्स से मंथली चार्ज ले सकते है।

    8. ऑनलाइन एंड ऑफ़लाइन ट्यूशन (Online Tution)

    ई-लर्निंग और ऑनलाइन ट्यूशन भारत में एक पॉपुलर आईडिया बन गया है. किसी एक सब्जेक्ट में नॉलेज रखने वाली मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) अपना ऑनलाइन ट्यूशन व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर, एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और ऑनलाइन ट्यूशन के लिए कुछ सॉफ्टवेयर की आवश्यकता पड़ेगी।

    आप ट्यूशन सर्विसेज देने के लिए जूम या स्काइप जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. आप एक वेबसाइट बनाकर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करके भी अपना प्रचार प्रसार कर सकती है साथ ही स्कूलों और एजुकेशनल इंस्टिट्यूट के साथ पार्टनरशिप करके अपनी तुतिओं सर्विसेज का विस्तार कर सकती है।

    9. डेकेयर सर्विसेज फॉर चाइल्ड (Daycare Services for Child)

    भारत में कई माता-पिता को अपने बच्चों के लिए भरोसेमंद डेकेयर सर्विसेज की आवश्यकता होती है। बच्चों को आसानी से हैंडल करने वाली मिडिल क्लास वीमेन अपना डेकेयर व्यवसाय शुरू कर सकती हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको एक उपयुक्त स्थान, चाइल्ड फ्रेंडली फैसिलिटी एंड इक्विपमेंट और कुछ एक्सपीरियंस एम्प्लोयीज की आवश्यकता होगी. आप स्कूल के बाद की देखभाल, पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ़ सेवाओं एवं होमवर्क हेल्प जैसी सेवाएँ दे सकती हैं।

    10. ग्राफ़िक डिजाईन (Graphic Design)

    ग्राफिक डिज़ाइन भी मिडिल क्लास वीमेन के लिए एक अट्रैक्टिव Business आईडिया है। इस Businessको शुरू करने के लिए आपको एक कंप्यूटर, ग्राफिक डिजाइन सॉफ्टवेयर और आप के पिछले ग्राफ़िक प्रोजेक्ट्स के पोर्टफोलियो की जरूरत होगी. आप लोगो डिज़ाइन, वेबसाइट डिज़ाइन और मार्केटिंग कोलेटरल डिज़ाइन जैसी सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं।

    आप एक वेबसाइट बनाकर, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की मदद से अपने काम को प्रोफेशनल तरीके से कर सकती है इसके अलावा कई कम्पनियां फ्रीलान्स ग्राफ़िक डिजाईन वर्क्स भी प्रोवाइड करती है जिनको करके आप घर बैठे पैसा कम सकती हैं।

    11. हाउस क्लीनिंग सर्विस (House Cleaning Services)

    हाउस क्लीनिंग सर्विस की शहरी क्षेत्रों में बहुत मांग है, इन क्षेत्रों में लोगो की जीवन-शैली बहुत व्यस्त है. मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) घरों और ऑफिसों में प्रोफेशनल क्लीनिंग सर्विस देकर व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं

    हाउस क्लीनिंग सर्विस की शहरी क्षेत्रों में बहुत मांग है, इन क्षेत्रों में लोगो की जीवन-शैली बहुत व्यस्त है. मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) घरों और ऑफिसों में प्रोफेशनल क्लीनिंग सर्विस देकर व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं। इसकी शुरुआत करने के महिलाओं को जरुरी सफाई उपकरण जैसे वैक्यूम क्लीनर, पोछा, झाडू की जरुरत पड़ेगी। इन सेवाओं का प्रचार करने के लिए आपको ऑफिस और आसपास के घरों में फ्लेयर्स को डिस्ट्रीब्यूट करवाना पड़ेगा

    इसकी शुरुआत करने के महिलाओं को जरुरी सफाई उपकरण जैसे वैक्यूम क्लीनर, पोछा, झाडू की जरुरत पड़ेगी। इन सेवाओं का प्रचार करने के लिए आपको ऑफिस और आसपास के घरों में फ्लेयर्स को डिस्ट्रीब्यूट करवाना पड़ेगा।

    हाउस क्लीनिंग सर्विस की शहरी क्षेत्रों में बहुत मांग है, इन क्षेत्रों में लोगो की जीवन-शैली बहुत व्यस्त है। मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) घरों और ऑफिसों में प्रोफेशनल क्लीनिंग सर्विस देकर व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं। इसकी शुरुआत करने के महिलाओं को जरुरी सफाई उपकरण जैसे वैक्यूम क्लीनर, पोछा, झाडू की जरुरत पड़ेगी। इन सेवाओं का प्रचार करने के लिए आपको ऑफिस और आसपास के घरों में फ्लेयर्स को डिस्ट्रीब्यूट करवाना पड़ेगा।

    12. पर्सनल कुक (Personal Cook)

    भारत में खाना उपलब्ध कराने के लिए बहुत से ऑनलाइन प्लेटफार्म मार्किट में उपलब्ध है लेकिन घर के बने भोजन की मांग अभी भी बढ़ रही है, और बहुत से लोग ताजा, हेल्थी और टेस्टी भोजन बनाने के लिए पर्सनल कुक की तलाश कर रहे हैं। मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) फैमिलीज़, वोर्किंग प्रोफेशनल्स और स्माल इवेंट्स के लिए कूकिंग की सर्विस देकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं।

    13. गिफ्ट एंड स्टेशनरी (Gift and Stationary)

    महिलाएं विभिन्न अवसरों जैसे शादियों, जन्मदिन और त्योहारों के लिए कस्टमाइज प्रेजेंट तैयार करके गिफ्ट एंड स्टेशनरी का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. वे व्यक्तिगत स्टेशनरी उत्पाद जैसे नोटबुक, डायरी और कैलेंडर भी प्रदान कर सकते है। इस Business को को करने के लिए आप अपने आइटम्स अमेज़न और फ्लिप्कार्ट जैसी इकोमर्स वेबसाइट पर भी बेच सकती है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी अपने आइटम्स को प्रेजेंट कर सकती है।

    14. फिटनेस एंड वर्कआउट ट्रेनिंग (Fitness and workout Training)

    Business Ideas for Women

    फिटनेस उद्योग भारत में फलफूल रहा है, और बहुत से लोग फिटनेस ट्रेनर की तलाश कर रहे हैं जो उन्हें अपने स्वास्थ्य और फिटनेस के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकें. भारतीय मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) इस व्यवसाय को घर पर या जिम में फिटनेस और वर्कआउट ट्रेनिंग सर्विस प्रोवाइड करके शुरू कर सकती हैं।

    इस क्षेत्र में सर्टिफिकेशन कोर्स करके आप अपनी योग्यता बढ़ा सकती है और आसानी से कहीं भी अपनी सेवाएं दे सकती है.  इस बिज़नेस में आपको कुछ जरूरी फिटनेस इक्विपमेंट जैसे डंबेल, रेजिस्टेंस बैंड और योगा मैट आदि खरीदने के लिए कुछ पैसे खर्च करने पड़ सकते है।

    15. ट्रांसलेशन वर्क (Translation Work)

    ट्रांसलेशन वर्क में डाक्यूमेंट्स का एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद करना शामिल है। यह बिज़नेस आईडिया भी मिडिल क्लास वीमेन (Middle-class Women) के लिए एक बेहतरीन आईडिया है. आजकल बिज़नेस, एजुकेशन और  ट्रेवल के क्षेत्र में इस प्रोफेशन की डिमांड बढ़ रही है इसके अलावा कई मीडिया संस्थानों में भी ट्रांसलेटर की डिमांड बहुत है. अपनी स्किल्स के जरिये इस फील्ड में भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

    Conclusion

    सरकार के द्वारा Business Ideas for Women के बारे में लागातार जागरूक किया जा रहा है जिससे कि ज्यादा से ज्यादा महिलाएं व्यापारिक गतिविधयों में शामिल हो। कई ऐसे Business Ideas है जो महिलाएं शुरू लोन लेकर कर सकती है। ऊपर लिखी गई लिस्ट में कई ऐसे Business idea है जो आपको गाइड करेंगे।

    किसी भी Business की शुरुआत करने से पहले यह जरूरी है कि आपको उस काम की समझ हो और उसका कौशल आपके पास हो तभी उस Business idea पर काम किया जा सकता है। हार्ड वर्क, डेडीकेशन और सॉलिड Business प्लान के बदौलत भारतीय माध्यम वर्गीय महिलाएं अपना Business शुरू कर सकती है। 

    इन Articles को भी पढ़ें

    1. PERSONAL LOAN कैसे ले 

    2. Top MSME Schemes to Empower Small Business

    3. Best Trading Business Ideas in India

    4. Instant Loan app without pan card in India

    FAQs – Business Ideas for Women

    1.लेडीज के लिए यूनिक बिज़नेस आईडिया कौन से है?

    महिलाओं द्वारा शुरू किया जाने वाले Business आइडियाज में कई ऐसे आइडा है जो यूनिक है और महिलाएं उनको अपने व्यवसाय के लिए शुरू कर सकती है जिसमे शामिल है, सेल प्रोफेशनल फोटोग्राफ, चॉकलेट मेकिंग, ट्रांसलेशन वर्क, प्लांटिंग आदि।

    2.हाउसवाइफ के लिए कुछ बिज़नेस आईडिया क्या है?

    हाउसवाइफ के लिए Business के लिए बहुत से आईडिया है जिन कर शुरुआत की जा सकती है, यह आईडिया उन महिलाओं के लिए बेस्ट है जो प्रोफेशनल तरीके से Business करने में असमर्थ है. कूकिंग और टिप्स से रिलेटेड यूट्यूब विडियो , टेलर सर्विस,  फ़ूड मेकिंग, टाइपिंग वर्क।   

    3.महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे कैसे मिल सकते हैं?

    महिलाओं को अपना Business शुरू करने के लिए आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है ऐसे में महिलाओं को कई सरकारी एवं गैर सरकारी बैंको के द्वारा बहुत ही अच्छी दरों पर लोन मिल सकता है इसके अलावा सरकार की MSME योजनाओं की स्कीमो के अंतर्गत भी लोन मिल सकता है। 

    4. महिलाओं के लिए ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया फ्रॉम होम?

    अगर महिलाएं घर से ही कुछ बिज़नेस करना चाहिती हैं तो उनके लिए भी कई आप्शन मौजूद है जैसे, सोशल मीडिया मार्केटिंग, ग्रफिव डिजाईन, फ्रीलान्स राइटिंग, वॉइसओवर, डाटा एंट्री आदि।

    5. क्या महिलाओं के लिए बिज़नेस शुरू करना कठिन है?

    महिलाओं को अपना बिज़नेस शुरू करने में दो मुख्य परेशानी आ सकती है जैसे फिनांशियल प्रोब्लम या स्किल एवं अनुभव की कमी. अगर महिला के पास बिज़नेस से सम्बंधित स्किल और अनुभव है तो वह बैंक से लोन प्राप्त करके बिना किसी कठिनाई के अपना बिज़नेस शुरू कर सकती है।

    Last Updated on 4 months

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal