loanpandit

How to Download Aadhar Card(आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें)

How to Download Aadhar Card

Check Your Eligibility​

    भारत सरकार के अंतर्गत यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (यूआईडीएआई) के द्वारा जारी किया गया आधार कार्ड आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जिसके माध्यम से कई सरकारी और गैर-सरकारी काम किये जाते है। आधार कार्ड के इतना जरुरी हो जाने के कारण कभी भी उसकी जरुरत पड़ सकती है। जरुरत के समय अगर आपके पास आधार कार्ड ना हो तो आपका काम पूरा नहीं होगा। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि इस समस्या से कैसे निपटा जा सकता है।

    आप आपना आधार कार्ड कहीं से भी कुछ मिनटों में डाउनलोड कर सकते है। इस लेख में हम आपको यह जानकारी देंगे कि आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें (How to Download Aadhar Card)। इस लेख में हमने आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड (Download Aadhar Card Online) के टॉपिक को तो कवर किया ही है लेकिन इसके अलावा हमने आधार कार्ड डाउनलोड करने के कई और तरीके भी बताये है जिसमे mAadhaar app और Digi Locker से आधार कार्ड डाउनलोड करने के तरीकें भी शामिल है।

    ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें : Steps for Aadhar Card Download Online in Hindi

    How to Download Aadhar Card

    अगर आप मोबाइल से ऑनलाइन आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो आपके लिए हमने इसे डाउनलोड करने के लिए Step Wise Step Process बताया है आप इस Process को Follow करके अपने आधार कार्ड को दोएन्लोअद कर सकते है।

    • Step-1 सबसे पहले आधारकार्ड की Official Website पर जाए।
    • Step-2 अब भाषा का चुनाव करे
    • Step-3 ऊपर दिए गए Menu Option में जाकर Download Aadhar के बटन पर क्लिक करें।
    • Step-4 अब Welcome To My Aadhar वाले Login Page पर नीचे Scroll Down और Download Aadhar के Tab पर क्लिक करें।
    • Step-5 अब Aadhaar Number, Enrollment ID, Virtual ID तीनों में से आधार कार्ड को डाउनलोड करने का एक तरीका Select करें और नीचे दिए गए खाली Box में Aadhar Nunber और Captcha भरकर OTP भेजे।
    • Step-6 OTP भरें के बाद Verify & Download के बटन पर क्लिक करें।
    • Step-7 अब आपके सामने “Congratulations” Your Aadhaar Card has been Successfully Downloaded नाम से एक पेज खुलेगा जिसके बाद आपका Aadhar Card PDF Download हो जाएगा।
    • Step-8 आधार कार्ड पीडीऍफ़ पासवर्ड से लॉक रहता है जिसे खोलने के लिए आपको बड़े अक्षरों में आपने नाम के पहले चार अक्षर और आपका बर्थ ईयर का कॉम्बिनेशन इस्तेमाल करना होगा।

    यह आधार कार्ड को डाउनलोड करने का सबसे Common Method है जिसका इस्तेमाल इसे डाउनलोड करने के लिए किया जाता है अब हम आपको आगे बताएँगे कि और कौन से अन्य तरीकें है जिनके माध्यम से आधार कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है।

    DigiLocker से Aadhar Card Kaise Download Kare

    How to Download Aadhar Card

    DigiLocker भारत सरकार द्वारा लॉन्च किया गया एक डिजिटल ऐप है जिस पर आप अपने कई तरह के डाक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्मेट में संभाल कर रख सकते है। आप इस से अपना आधार कार्ड भी डाउनलोड कर सकते है।  

    • Step-1 सबसे पहले Digilocker App Download करें
    • Step-2 ऐप में भाषा का चुनाव करें
    • Step-3 अब आपके सामने Digi Locker App का Dash Board खुलेगा जिसमे आधार कार्ड के Icon पर क्लिक करें
    • Step-4 अब Create Account के आप्शन पर क्लिक करें
    • Step-5 Create Account Page पर Name, Date Of Birth, Gender, Mobile Number, 6 Digit Security PIN, Email ID and Aadhaar Number की डिटेल भरके Submit के बटन पर क्लिक करें
    • Step-6 मोबाइल नंबर पर मिले OTP को Verify करके Submit बटन पर क्लिक करे
    • Step-7 सब स्टेप ठीक से पूरे हो जाने के बाद आपको अपने आधार कार्ड की डिटेल दिखाई देगी बस आपको सीधा अपने आधार पर
    • Step-8 क्लिक कर लेना है।  आप इस आधार अक्र्द का Screen Shot ले सकते है और उसे कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।  

    Umang App से Aadhar Card Download kaise Kare

    How to Download Aadhar Card
    • Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में Play Store से Umang App Install करें।
    • Step-2 अब New User Registration पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर करें।
    • Step-3 Registration करने के बाद Aadhar के आप्शन पर क्लिक करें।
    • Step-4 अब अपना Aadhaar Number Detail भरें।
    • Step-5 सभी Terms & Condition को Accept करके आगे बढ़े।
    • Step-6 अब आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP जाएगा जिसको उसको verify करें।
    • Step-7 आपका आधार कार्ड दिखने लगेगा जिसे डाउनलोड के आप्शन पर क्लिक करके डाउनलोड करें।

    Conclusion

    इस लेख में हमने आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें (How to Download Aadhar Card) के टॉपिक को कवर किया है जिसके बाद आपको आधार कार्ड डाउनलोड करने में कोई भी समस्या नहीं होगी। इसके अलावा हमने Download Aadhar Card Online टॉपिक को कवर करते हुए mAadhaar app, Digi Locker और Umang App जैसे तरीके से भी आधार कार्ड को डाउनलोड करने के बारे में जानकारी दी है। इन सब माध्यम का इस्तेमाल करके आप्प जरुरत पढ़ने ओअर कभी भी अपने फ़ोन पर भी आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है और उसका इस्तेमाल कर सकते है।

    इन Articles को भी पढ़ें

    FAQ: अक्सर पूछे जाने प्रश्न 

    1. मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करे?

    मोबाइल से आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको आधार (UIDAI) की Official Website पर जाकर Download Aadhar के Tab का इस्तेमाल करके अपना आधार कार्ड डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के लिए आपको अपने Aadhaar Number, Enrollment ID, Virtual ID की जरुरत पड़ेगी इसके साथ ही आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर के द्वारा OTP Verification करना पड़ेगा तब जाकर आपके Mobile पर aadhar Card Download होगा।

    2. क्या मैं नाम से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकता हूं?

    अगर आप अपने नाम से आधार कार्ड को डाउनलोड करना चाहते है तो आपको आपने आधार कार्ड की Lost ID Retrive तरीके का इस्तेमाल करके ऐसा करना होगा। इसके लिए आपको आधार की वेबसाइट पर जाकर Welcome To My Adhaar  वेब पेज पर नीचे Scroll Down करके Retrieve EID / Aadhaar number के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

    अब अपना Name और Mobile Number भरकर OTP Generate करना होगा जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आधार की डिटेल आ जाएगी इस डिटेल का उपयोग करके आप ऊपर इस लेख में दिए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके आधार डाउनलोड कर सकते है।

    3. How to download aadhar card without OTP?

    अगर आप आधार कार्ड को बिना OTP के द्वारा डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए एक विकल्प मौजूद है। इसके लिए आपके पास OTP की जरुरत पड़ती है। OTP भी OTP की तरह एक वेरिफिकेशन फीचर होता है जिसके इस्तेमाल से आप आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है लेकिन OTP Generate करने के लिए आपको mAadhaar app की जरुरत पड़ेगी।

    4. डाउनलोड आधार कार्ड को कैसे खोलें?

    आधार कार्ड को डाउनलोड करने के बाद का लोगों को aadhar card pdf खोलने में परेशानी आती है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Aadhar Password Protected होता है। इसे खोलने के लिए आपको यह स्टेप फॉलो करना होगा: – The Aadhaar letter PDF Password will be in 8 characters। Combination of the first four letter of your name (as in Aadhaar) in CAPITAL letters and Year of Birth in YYYY format.

    5. आधार कार्ड डाउनलोड करने का ऐप कौन सा है?

    आधार कार्ड को आधार की ऑफिशियल वेबसाइट से डाउनलोड करने के अलावा आप Aadhar Card Download By Mobile App तरीके का भी इस्तेमाल कर सकते है इसके लियी आप Play Store से mAadhaar app Download कर सकते है और उस ऐप में Aadhar Registered Mobile Number के द्वारा Registration करके आपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है।

    Last Updated on 1 year

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal