loanpandit

सैलून खोलने के लिए Salon Business Plan कैसे बनाये?

Salon Business Plan in Hindi

Check Your Eligibility​

    भारत में सैलून व्यवसाय की शुरुआत और विकास वेस्टर्न कल्चर के प्रभाव के कारण हुई है, पहले सैलून और स्पा केवल महिलाओं के लिए होते थे लेकिन हाल के दिनों में इसका चलन बदल गया है, यहां तक कि पुरुष भी अपनी सुंदरता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं, और आज सैलून और स्पा एक विकसित उद्योग हैं जो सालाना लाखों का कारोबार करते हैं, इसलिए यह व्यवसाय की दृष्टि से आकर्षक है। सैलून बिजनेस की बेहतर शुरुआत करने के लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में Salon Business Plan के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। इसमें आपको यह पता लगेगा कि इस बिजनेस की रणनीति, बजट, मार्केटिंग, लाइसेंस आदि का प्रबंध कैसे किया जाए।

    सैलून बिजनेस क्या होता है?

    सैलून बिजनेस एक ऐसा सर्विस से संबंधित सेक्टर है जिसमे कस्टमर को कई प्रकार के पर्सनल केयर और ब्यूटी ट्रीटमेंट दिए जाते है. आजकल unisex salon बहुत पॉपुलर हो गए है जिसमे महलाओं और पुरुषों दोनों को सर्विस दी जाती है. इस बिजनेस में Hair Cutting, Hair Color Die, Pedicures, Massages, Facials, Pedicures ,Manicures, Makeup, Waxing, Nail Care, Skin Care जैसी सेवाएं ग्राहकों को दी जाती है। यह बिजनेस पर्सनल ग्रूमिंग से सम्बंधित है इसलिए इसमें पेशेवरों व्यक्तियों की एक कुशल टीम की जरुरत पड़ती है. इस बिजनेस में सफल होने के लिए कस्टमर का भरोसा जीतना पड़ेगा, कीमत के हिसाब से अच्छी सर्विस उपलब्ध करानी होगी।

    Barber Shop खोलने के लिए Salon Business Plan कैसे बनाएं

    एक सफल सैलून बिजनेस शुरू करने के लिए आपको एक अच्छा सा बिजनेस प्लान बनाना चाहिए, इस प्लानिंग में आप निम्नलिखित चीजों को शामिल कर सकते है।

    1. नाई की दूकान का नाम तय करें

    अपने सैलून का नाम तय करते समय यह ध्यान रखें कि नाम ज्यादा बड़ा ना हो और ग्राहकों को आसानी से याद रह सके। नाम तय करने के लिए आप Barber Business से जुड़े कुछ कीवर्ड और फ्रेज इस्तेमाल कर सकते है जैसे:- Style, Cut, Shape, Look, Gentleman, Blade, Classic इत्यादि। आप किसी फेमस प्लेस के नाम पर भी अपने बिजनेस का नाम तय कर सकते है या फिर आप अपने मित्र और परिजनों से एक बेहतर नाम तय करने के लिए सलाह ले सकते है।

    2. सैलून बिजनेस की मार्किट रिसर्च करें

    मार्किट रिसर्च आपके टारगेट मार्केट की बारे में सभी जरुरी जानकारी उपलब्ध कराने में मदद करती है। आप अपने सैलून बिजनेस को ध्यान में रखते हुए अपने कस्टमर की उम्र, आमदनी, लाइफ स्टाइल और जेंडर का मुल्यांकन करके बिजनेस में इस्तेमाल कर सकते है। बिजनेस के ट्रेंड के हिसाब से खुद को अपडेट रखें। लोकल मार्किट में अपने प्रतियोगियों की सर्विस,चार्जेस और ग्राहकों के अनुभव की जानकारी हासिल करें। अपने प्रतियोगियों की मजबूती और कमजोरियों को पहचान कर अपने बिजनेस को उनसे बेहतर बनाने पर फोकस करें।

    3.  Salon Business के लिए जगह का चुनाव

    Location for Salon Business Plan

    अपने बिजनेस के लिए एक बेहतर स्थान का चुनाव करना सफलता के लिए बहुत जरुरी है। Salon Business Plan बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि लोकेशन आपके संभावित ग्राहकों की नजदीक होनी चाहिए वहाँ लोगों की पहुंच आसान होनी चाहिए। आपको यह देखना चाहिए कि कितनी नाई की दुकाने आपके आसपास है और उनकी सर्विसेस और कस्टमर रिव्यु क्या है। जिस स्थान को आपने चुना है वहाँ पर्याप्त रूप से बिजली, पानी, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर, पार्किंग आदि की व्यवस्था हो। अपने बिजनेस के लिए एक कम रेंट वाला स्पेस चुने जिसमे आपको प्रॉफिट मिले।

    4.  barber shop के लिए जरुरी लाइसेंस

    • Trade License – अपने नजदीकी नगर निगम ऑफिस से ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करें जो कि यह लाइसेंस आपको अपनी व्यवसायिक गतिविधि को चलाने की मंजूरी देता है और उस क्षेत्र के नियम कानूनों के अनुसार आपका बिजनेस चले यह सुनिश्चित करता है।
    • Business Registration – सभी प्रकार के व्यवसाय को एक कानूनी रजिस्ट्रेशन कराना जरुरी होता है. इन रजिस्ट्रेशन के उच्च नियम क़ानून होते है जो बिजनेस के प्रकार पर निर्भर करते है. प्रोपराइटरशिप, प्राइवेट लिमिटेड, पार्टनरशिप आदि किसी भी प्रकार के बिजनेस स्वरूप का रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।
    • शॉप इस्टैब्लिशमेंट रजिस्ट्रेशन – यह रजिस्ट्रेशन राज्य सरकार के द्वारा दिया जाता है. इसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि आपके बिजनेस में लेबर कानूनों का ध्यान रखा गया है जो कि कर्मचारियों के काम करने के घंटे, वेतन और अन्य शर्तों को पूरा करें।
    • पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट – किसी भी बिजनेस एक्टिविटी में यदि प्रदुषण को किसी भी तरह से नुक्सान पहुँचाया जा रहा है तो उस पर जुर्माना या कानूनी कार्यवाही की जा  सकती है इसलिए पॉल्यूशन कंट्रोल सर्टिफिकेट के लिए अवश्य आवेदन करें।
    • फायर लाइसेंस – बिजनेस के लिए फायर लाइसेंस लेना भी जरूरी होता है जो यह सुनिश्चित करता है कि आपका व्यवसाय आग जैसी दुर्घटनाओं का कारण नहीं बनेगा।
    • GST सर्टिफिकेट- अपनी व्यवसाय को चालने और उसमे लेनदेन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए GST Registration अवश्य लें क्योंकि यह इनकम टैक्स से सम्बंधित कामों को करने के लिए जरुरी होता है।

    5. नाई के व्यवसाय में पैसा कितना लगेगा

    सैलून का काम शुरू करने के लिए आपको कुर्सी और सोफे आदि फर्नीचर, स्ट्रीमर, हेयर ड्रायर कैंचियों-रेजर्स, कई प्रकार की क्रीम और मेकअप किट की आवश्यकता पड़ती है.नाई की दूकान खोलते समय आपको इन सब चीजों पर 2-3 लाख रूपये का खर्चा आएगा। इसके अलावा कामर्शियल प्रॉपर्टी का इस्तेमाल अपने बिजनेस के लिए कर रहे है तो उसका खर्च भी उरहना पड़ेगा।

    अगर अपना सैलून व्यवसाय शुरू करने की लिए आप पूरा पैसा एक साथ उधार लेना चाहते है तो आप OneNDF के द्वारा बिजनेस में शुरुआती निवेश के लिए Salon Business Loan भी ले सकते है। नए बिजनेस को इस वित्तीय प्लेटफार्म के द्वारा अच्छी ब्याज दरों पर लोन उपलब्ध कराया जाता है।

    6. Salon Business में किन वस्तुओं का इस्तेमाल होगा

    Equipment need in Salon Business Plan in Hindi
    • हेयर कटिंग मशीन
    • ट्रीमर
    • बॉडी मसाजर
    • ड्रायर
    • मिरर
    • एडजस्टेबल चेयर  
    • रेजर
    • फेशियल स्ट्रीमर
    • हेयर स्ट्रेटनिंग मशीन
    • शम्पू बाउल
    • अल्ट्रा सोनिक मशीन
    • हेयर कलर
    • नेल केयर किट
    • सैलून यूनिफार्म
             

    7. Salon Business Plan में बताये सर्विस और प्राइस की जानकारी

    आपके बिजनेस के सर्विस और प्राइस की जानकारी आपके नए कस्टमर और नए निवेशकों को प्रभावित करती है। इसलिए अपना सैलून बिजनेस प्लान बनाते समय हमेशा इस जानकारी को भी लिखें। आपके पहले से यह सब चीजे निर्धारित करने पर आप अपने बिजनेस के लक्ष्य का ठीक से आकलन कर पाएँगे और अपने बिजनेस की एक प्रभावी रणनीति बनाने में कामयाब रहेंगे।

    8.  Unisex Salon इंटीरियर डिजाइन

    अपने सैलून का ऐसा इंटीरियर तैयार करवाएं कि कस्टमर को जिसमे बहुत ही अच्छा अनुभव महसूस हो। थीम के स्टाइल को तय करें, लाइटिंग का ख़ास ध्यान रखें। थीम का कलर आपके कांसेप्ट के हिसाब से मैच करना चाहिए। कस्टमर की सुविधा के लिए आपको वोटिंग एरिया के लिए आरामदायक सोफे और हेयर कटिंग के लिए स्टाइलिश कुर्सियां खरीदें।

    9. Barber Shop पर वर्करों की हायरिंग

    सैलून बिजनेस में एक कुशल कार्यबल को काम पर रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है, कर्मचारी बिजनेस की सफलता और विफलता तय करते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इस पर कोई समझौताना करें, अपने barber shop business Plan में आपको किन वर्करों की जरुरत पड़ेगी इस जानकारी को रखना बड़ा जरुरी है। स्टाफ की हायरिंग के लिए आप एम्प्लोयीमेंट एजेंसियों की मदद भी ले सकता है। अपने सैलून के लिए आपको निम्नलिखित स्टाफ की जरुरत पड़ेगी।

    • सैलून मेनेजर
    • हेयर स्टाइलिस्ट
    • सैलून असिस्टेंट
    • रिसेप्शनिस्ट
    • एस्थेटिशियन
    • मसाज थेरेपिस्ट

    10. सैलून बिजनेस के लिए मार्केटिंग

    Marketing for Salon Business Plan

    सैलून बिजनेस क्षेत्र लगातार चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है, इसलिए आपको बहुत ही अच्छे तरीके से मार्केटिंग और ब्रांडिंग के बारे में विचार करने की जरुरत है। कस्टमर की सामने अपने Salon Business की एक आकर्षित छवि बनाएं. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों को अपनाकर अपने कस्टमर तक अपने बिजनेस की पहचान बना सकते है।

    1. सैलून बिजनेस की मार्केटिंग के ऑनलाइन साधन

    देखा जाये तो सैलून बिजनेस ने अपने ब्रांड की मार्केटिंग करने के लिए ज्यादातर ऑफलाइन साधनों का उपयोग करते है परन्तु अब यह ट्रेंड बदल रहा है और अब यह बिजनेस भी ऑनलाइन प्लेटफार्म के जरिये अपने बिजनेस को प्रमोट करने लगे है। ऑनलाइन माध्यम से मार्केटिंग करने के लिए आप इन साधनों का इस्तेमाल कर सकते है।

    • सोशल मीडिया

    आप अपने कस्टमर को दी गयी सर्विस और उनके हेयर स्टाइल की इमेज सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर शेयर कर सकते है इसके अलावा अपने सैलून पर दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी कीमतों के साथ शेयर कर सकते है. इनफार्मेशन वाला कांटें बना कर कस्टमर का ध्यान अपने बिजनेस पर आकर्षित कर सकते है।

    • ब्लॉग

    एक स्टेप ऊपर जाकर आप अपने बिजनेस इंडस्ट्री से जुड़ी जरुरी नॉलेज ग्राहकों को ब्लॉग के माध्यम से दे सकते है। वेबसाइट के माध्यम से आप  उस पर आने वाले ट्रैफिक का मुल्यांकन करके अपने बिजनेस की रणनीति बना सकते है।

    • वेबसाइट

    आजकल सभी बिजनेस के लिए एक वेबसाइट होना बहुत जरुरी है। इसके द्वारा आप बाजार में खुद को पेशेवर दिखा सकते है साथ ही इसके जरिये कस्टमर आप तक आसानी से पहुँच सकते है। वेबसाइट के माध्यम से कस्टमर आपके सैलून के लिए अपॉइंटमेंट भी ले सकता है।

    • ईमेल

    अपने कस्टमर से डायरेक्ट कांटेक्ट में रहने के लिए और उन्हें अपनी सर्विसेज के बारे में हमेशा अपडेट रखने के लिए आप ईमेल का इस्तेमाल कर सकते है।

    2. सैलून बिजनेस की मार्केटिंग के ऑफलाइन साधन

    इस बिजनेस में ऑफलाइन मार्केटिंग भी बिजनेस के प्रचार के लिए एक बहुत प्रभावी तरीका है, आप इन तरीकों से ऑफलाइन मार्केटिंग कर सकते है।

    • फैशन और ब्यूटी इन्फ्लुएंसर के साथ संपर्क बनाये
    • अपने बिजनेस के पैम्फलेट बंटवाएँ
    • बिलबोर्ड पर विज्ञापन दें
    • न्यूजपेपर में विज्ञापन दें
    • रेडियो के माध्यम से प्रचार करें

    Salon Business में क्या रिस्क है?

    जब भी आप अपना Salon Business Plan बनाये उसमे भविष्य में होने वाले संभावित खतरों या रिस्क की जानकारी जरुर शामिल करें इससे आप अपने भविष्य में आने वाली समस्याओं से निपट सकते है। इस बिजनेस में आप सीधे ग्राहकों की त्वचा पर काम करते है इसलिए आपको सैलून में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स का सावधानी से प्रयोग करना चाहिए मामूली सी गलती के कारण आप किसी की त्वचा पर गलत प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते है जिससे कस्टमर की त्वचा को नुकसान हो सकता है। हमेशा अपने कस्टमर को इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स के बारे में जानकारी दे और उनसे इजाजत के बाद ही उनका इस्तेमाल करें।

    सैलून बिजनेस में किन बातों का ध्यान रखें

    Important points remember in Salon Business Plan

    अपने बिजनेस को सफलतापूर्वक चलाने के लिए आप कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखे

    1. कीमत ज्यादा ना रखें – बार्बर शॉप का बिजनेस एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण बिजनेस है. ग्राहकों को कम कीमत पर अच्छी सुविधा तलाशते है. इसलिए अपने बिजनेस की शुरुआत के समय कभी भी ज्यादा कीमतें तय न करें। अपनी कीमतों को कम रखें और अच्छी सर्विस देने की कोशिश करें इससे आपका कस्टमर बेस मजबूत होगा और लोग आपकी नाई की दुकान पर आना पसंद करेंगे।
    2. लोकल प्रोडक्ट न करें इस्तेमाल – आप अपने सैलून बिजनेस में कभी भी नकली प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करें. कस्टमर इस बात का ख़ास ध्यान रखते है कि इस्तेमाल किया जाने वाला प्रोडक्ट कैसा है. ऐसा करके आप अपने लिए थोड़े पैसे तो जरुर कम लेंगे लेकिन कुछ समय बाद आपके ग्राहकों का विशवास आपके ऊपर से हट जाएगा और आपके बिजनेस में नुकसान होगा।
    3. कस्टमर से बनाए गुड रिलेशन- किसी भी बिजनेस में एक अच्छा व्यवहार आपके ग्राहकों को आकर्षित करता है। इस व्यवहार के जरिये आप अपनी सर्विस की ज्यदाकीमत रखने पर भी उन्हें आपकी शॉप पर आने के लिए मजबूर कर सकते है इसलिए इस तरह का बर्ताव आपको जरुर अपनाना चाहिए कस्टमर के साथ बुरा व्यवहार ना करें।

    निष्कर्ष

    भारत में Salon Business के अन्दर बहुत ग्रोथ और बदलाव देखने को मिला है। इस बिजनेस में वेस्टर्न कल्चर का बहुत प्रभाव पड़ा है। एक सफल सैलून व्यवसाय के लिए मार्किट रिसर्च , एक आकर्षक लोकेशन और आवश्यक लाइसेंस सहित एक बेहतरीन Salon Business Plan की जरुरत होती है।

    इस बिजनेस में फाइनेंस प्लानिंग, उपकरणों की खरीद और प्रोडक्ट का चुनाव बड़ी सावधानी से किया जाना चाहिए. एक पेशेवर बिजनेस बनाने के लिए आपको एक अच्छा इंटीरियर, सुन्दर थीम और आरामदायक फर्नीचर का इस्तेमाल करना चाहिए। ग्राहकों का विशवास जीतने के लिए उचित गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप ऊपर दी गयी जानकारियों का इस्तेमाल सही ढंग से करते है तो आपका सैलून बिजनेस बहुत ही जल्दी सफलता पा सकता है। 

    सैलून बिजनेस से जुड़े प्रश्न 

    Q.1 सैलून मालिक भारत में एक महीना कितना कमाते हैं?

    एक सैलून की दूकान पर एक दिन में कम से कम 10 ग्राहक आ जाते है जिसमे प्रत्येक व्यक्ति अगर 100 रूपये Hair Cutting के लिए चुकता है तो एक महीने में सैलून मालिक 25 से 30 हजार रूपये आराम से कम सकता है। वहीं अगर बिजनेस का लेवल बड़ा है तो सैलून के चार्जेज कई गुना बढ़ जाते है ऐसे सैलून एक महीने में 1 से 5 लाख की कमाई आराम से कर लेते है.

    Q.2 सैलून व्यवसाय कितना लाभदायक है?

    सैलून बिजनेस में केवल एक बार खर्चा आता है बिजनेस की शुरुआत करते समय उसके बाद उसमे इस्तेमाल होने वाली छोटी वस्तुओं पर ही खर्च आता है। इस बिजनेस में अपनी स्किल के आधार पर सर्विस देकर लोगों से पैसा कमाया जाता है। एक कटिंग का चार्ज ही कमसे कम 100 रूपये से शुरू होअत है जिसमे मामूली लगत लगती है। अन्य सर्विस देने पर आप काफी अच्छे मार्जिन से इसमें कमाई करते है। 

    Q.3 क्या सैलून व्यवसाय लाभदायक है?

    हाँ, यह लगभग 8.2% के लाभ मार्जिन के साथ आकर्षक है, अच्छी तरह से प्रबंधित और बड़े सैलून आम तौर पर 10% का मार्जिन अर्जित करते हैं।

    Q.4 सैलून बिजनेस के लिए फंडिंग प्राप्त करने के आसान तरीके क्या हैं?

    आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन ले सकते है, इसके अलावा आप OneNDF जैसे वित्तीय प्लेटफार्म से भी बिजनेस लोन ले सकते है। 

    Q.5 सैलून खोलने में कितना पैसा लगेगा?

    सैलून खोलने के लिए आपको उसमे इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे कंघी, कैंची, फेशियल आइटम, क्रीम और कस्टमर के लिए आरामदायक कुर्सी और सोफे आदि की जरुरत पड़ती है. इसके अलावा कुछ त्रिमर और अन्य मशीनों की भी जरुरत जरुरत पड़ती है. यह सभी चीजों में एक लम्बे समय के बाद निवेश करना पड़ता है इसलिए अगर आप बड़े शहरों में एक सैलून खोलना चाहते है तो उसमे 2 से 5 लाख रूपये की लागत आती है। 

    Q.6 पार्लर और सैलून में क्या अंतर है?

    सैलून और पार्लर में काफी अंतर होता है. सैलून में आमतौर पर पुरुष और महिलाऐं दोनों जा सकते है। वहीं पार्लर के अन्दर केवल महिलाने ही जा सकती है. पार्लर की तुलना में सैलून में कस्टमर को ज्यादा प्रोफेशनल और महंगी सेवाएँ मिलती है। लेकिन ब्यूटीपार्लर में केवल महिलाऐं वर्कर ही सेवाएँ देती है। सैलून में नए ट्रेड के हिसाब से कई प्रकार की एक्सपेरिमेंट कर सकते है जिनके लिए अच्छे प्रोफेशनल मौजूद है लेकिन पार्लर का इस्तेमाल महिलाऐं अपनी पर्सनल केयर को मेंटेन करने के लिए करती है। 

    Q.7 सैलून कैसे बनाते हैं?

    सैलून एक ऐसा वर्कप्लेस है जहाँ प्रोफेशनल तौर पर ग्रूमिंग सर्विस दी जाती है इसलिए यहाँ का वातावरण आरामदायक होना चाहिए। अपने सैलोंन को हमेशा अच्छे इंटीरियर से सजाना चाहिए और एक अच्छी थीम के हिसाब से इसका डिजाईन करवाना चाहिए। सैलून में हमेशा टॉप क्वालिटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें और स्टायलिश मिरर लगवाएं, अच्छी लाइट का प्रबंध करें और सुन्दर दिखने वाली आकर्षक कुर्सियां लगाये। 

    Last Updated on 8 months

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal