loanpandit

UPI ID Kya Hai, UPI Payment के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

UPI ID

Check Your Eligibility​

    क्या आप जानते है कि UPI ID क्या होता है, आपने कभी ना कभी इस पेमेंट सिस्टम का इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए किया होगा। लेकिन अगर आपको इसके बारे में और जानकारी हासिल करनी है तो आज हम आपको बताएँगे कि UPI ID क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है। इसके अलावा आपको यह भी जानकारी देंगे कि UPI ID कैसे Activate करते है और पेमेंट कैसे करते है।

    UPI ID क्या होता है? UPI ID Kya hota hai?

    UPI ID एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (Unified Payment Interface) सिस्टम है जिसके द्वारा पैसों का लेनदेन करने वाले दो यूजर के बीच पेमेंट करने की सुविधा आसान हो जाती है। वित्तीय लेनदेन करने के लिए बैंक, फिनांशियल इंस्टिट्यूट और यूजर सभी के बीच UPI पेमेंट का इस्तेमाल किया जाता है।

    UPI ID

    UPI ID का दूसरा नाम वर्चुअल पेमेंट एड्रेस भी है. यूपीआई आईडी कुछ नंबरों और अंकों से मिलकर बनी होती है बिल्कुल मेल आईडी की तरह लेकिन इसका इस्तेमाल एक स्थान से दुसरे स्थान पर तुरंत पेमेंट भेजने के लिए होता है। बैंक से जुडी मोबाइल ऐप के द्वारा UPI ID  को बनाया जाता है।

    UPI की फुल फॉर्म क्या है? Full Form

    यूपीआई (UPI) एक एडवांस पेमेंट सिस्टम है जिसकी Full Form (Unified Payment Interface) यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेस होती है। इसके द्वारा बहुत ही तेजी से पैसों का ट्रान्सफर एक स्थान से दुसरे स्थान पर किया जाता है. इस पेमेंट सिस्टम को RBI और NPCI के नियमों के अनुरूप पालन करना होता है।

    UPI ID की जरुरत क्यों पड़ी।

    UPI ID पेमेंट सिस्टम की जरुरत इसलिए पड़ी क्योंकि ज्यादा पैसे का ट्रांजैक्शन करने में यूजर को NEFT, RTGS और IMPS जैसे अन्य पेमेंट सिस्टम में एक्स्ट्रा चार्ज दभी देना होता था और पेमेंट पहुँचने में समय भी ज्यादा लगता था. इस कारण से लोगों को अपने पैसो के लें दें में काफी समस्या आती थी।

    पैसे भेजने के लिए बैंक से जुडी कई जानकारियाँ अन्य पेमेंट सिस्टम के जरिये देनी पड़ती थी और उन जानकारियों में कोई गलती हो जाए तो किशी भी व्यक्ति को आर्थिक नुकसान हो सकता था लेकिन UPI पेमेंट ने पैसे लें दें के तरीके को सरल बनाया और सिर्फ एक मोबाइल और UPI Number के जरिये तुरंत पैसे का लें दें एक जगह से दूसरी जगह भेजना सरल हो गया।

    UPI ID के फायदे-Benefits

    भारत सरकार के द्वारा कोशिश की जा रही है कि डिजिटल इकॉनमी का निर्माण हो, UPI पेमेंट सिस्टम की पहुच देश के हर नागरिक तक हो. यह एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जिसके माध्यम से पैसे का ट्रांजैक्शन बड़ी तेजी से किया जा सकता है। नीचे लिस्ट में UPI ID द्वारा पेमेंट सिस्टम अपनाने के कुछ कारणों की जानकारी दी गयी है।  

    1. सिंपल पेमेंट ट्रांजैक्शन

    यह पैसों का लें दें करने वाले दो यूजर्स के बीच की प्रक्रिया को आसन बनाता है जिसमे आपको किसी दुसरे के बैंक अकाउंट से जुडी जानकारी भरने की जरुरत नहीं होती इस कारन आपका समय बचता है और सिर्फ एक UPI ID डालने पर ही तुरन एक स्थान से दुसरे स्थान पर पैसा पहुँच जाता है।

    2. इंटरऑपरेबिलिटी

    UPI Payment सिस्टम एक इंटरऑपरेबल सुविधा है जिसमे पैसों का लेंन देंन बैंक और फाइनेंस से जुड़े अन्य ऐप के बीच में आसानी से हो जाता है यह इसको काफी सुगम बनता है. इस प्रकार अलग-अलग फिनांशियल ऐप इस्तेमाल करते हुए भी यूजर को कोई भी परेशानी नहीं होती और बिना रूकावट पैसों का लेनदेन होता है।

    3. सिक्यूरिटी

    UPI के द्वारा पेमेंट करना सबसे सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें पेमेंट Multi Factor Authentication के द्वारा प्रोसेस की जाती है. इस तकनीक में यूजर UPI PIN और BIOMETRIC के जरिये UPI ऐप को सुरक्षित किया जाता है. इस सुविधा से यूजर के पैसे सुरक्षित रहते है और बिना किसी चिंता के इस पेमेंट सिस्टम का लाभ उठायाजा सकता है।

    4. कास्ट इफेक्टिव

    UPI ID के जरिये पेमेंट करने की सबसे ख़ास बात यह है कि इसके द्वारा पेमेंट करना बाकी पेमेंट मैथड से सस्ता होता है, इस पेमेंट सिस्टम में यूजर के द्वारा पेमेंट करने पर ज्यादा चार्ज नहीं लगता जबकि अन्य NEFT, RTGS और IMPS जैसे पेमेंट सिस्टम के जरिये पेमेंट करने पर अलग अलग चार्ज यूजर से वसूला जाता है।

    5. गवर्नमेंट सपोर्ट

    UPI ID वाले पेमेंट सिस्टम को भारत सरकार द्वारा बढ़ावा दिया जा रहा है, सरकार का मकसद है कि ज्यादा से ज्यादा लोग डिजिटल पेमेंट का यूज करें इसलिए यूजर के बीच इस सिस्टम की विश्वसनीयता लगातार बढ़ रही है।

    UPI ID इस्तेमाल कैसे करते है?

    अगर आप UPI ID द्वारा पेमेंट करना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे-

    1. डाउनलोड (Download) UPI APP

    UPI ID

    सबसे पहले आपको अपने स्मार्ट फोन पर प्ले स्टोर से कोई UPI APP डाउनलोड करना होगा. Google Pay, MobiKwik, PhonePe, Paytm, BHIM आदि कुछ लोकप्रिय मोबाइल ऐप है जिनको आप डाउनलोड कर सकते है।

    2. रजिस्ट्रेशन (Registration) कैसे करें।

    ऐप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको ऐप के अन्दर अपनी पर्सनल डिटेल्स जैसे कि नेम, एड्रेस, आधार, पैन मोबाइल नंबर और बैंक से जुडी डिटेल जैसे बैंक का नाम, आईएफएससी कोड, अकाउंट नंबर आदि की जानकारी भरनी होगी. जानकारी भरने के बाद ऐप में आपको एक वर्चुअल पेमेंट आईडी यानि यूपीआई आईडी बनाने का आप्शन मिलेगा।

    यूपीआई आईडी बनाते समय आपके बैंक से लिंक मोबाइल नंबर पर OTP  के द्वारा वेरिफिकेशन किया जाएगा. इस तरह आपका बैंक अकाउंट यूपीआई आईडी से लिंक हो जाएगा।

    3. पेमेंट भेजने का तरीका

    किसी दुसरे के खाते में UPI ID के द्वारा पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपको सबसे पहले दुसरे व्यक्ति की UPI ID पता करनी पड़ेगी. पैसे भेजने से पहले आप दुसरे व्यक्ति से इस आईडी के बारे में पता कर सकते है. अब UPI ID पता लग जाने के बाद ऐप में UPI का आप्शन खोजे और और वहा पर जिस व्यक्ति के पास पैसा भेजना चाहए है उसकी UPI ID और मोबाइल नम्बर डालकर वेरीफाई करें. अब इसके बाद आप उतना अमाउंट  डाले जितना कि आप भेजना चाहते है और पेमेंट प्रोसेस को पूरा करें।

    4. पेमेंट रिसिप्ट ( Payment Receipt)

    पेमेंट पूरी करने के बाद आपकी ट्रांजेक्शन की जानकारी ऐप में स्टोर हो जाएगी जिसके जरिये आप अपनी पेमेंट का रिकॉर्ड रख सकते है।

    UPI ID कैसे बनाते है?

    अगर आप अपनी UPI ID को जनरेट करना चाहते है तो आपके पास कई तरीकें है. इसको जनरेट करने के लिए आप किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक की मोबाइल ऐप के जरिये अकाउंट बनाकर इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा आप Google Pay, MobiKwik, PhonePe, Paytm, BHIM जैसे किसी भी मोबाइल ऐप के जरिये भी अपनी UPI ID को बना सकते है। इसे बनाना बहुत ही आसन है बस आपको अपनी कुछ पर्सनल डिटेल्स और बैंक की जानकारियों को UPI ऐप में भरना होता है और मोबाइल नंबर के जरिये वेरिफिकेशन करके इस आईडी को एक्टिवेट करना होता है। 

    UPI ID की सुरक्षा कैसे करें

    अपने UPI ID से जुड़े पेमेंट ऐप की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना चाहिए ऐसा करने से आपकी पेमेंट सुरक्षित रहती है और आपके पास फिनांशियल फ्रॉड की कोई संभावना नहीं रहती. नीचे कुछ तरीके बताये गए है जिनमे सुरक्षा के कुछ उपाए बताये गए है। 

    1. सॉफ्टवेयर अपडेट (Software Update)

    अपने UPI APP को सुरक्षित रखने के हमेशा अपने मोबाइल फ़ोन के एंड्राइड वर्जन को अपडेट रखना चाहिए साथ ही UPI के लिए आप जो भी आइप का इस्तिमाल कर रही है उसको भी लागातार अपडेट करना चाहिए। 

    2.  स्ट्रोंग पासवर्ड (Strong Password)

    अपने UPI APP को सुरक्षित रखने के लिए आपको हमेशा एक स्ट्रोंग पास्स्वोर्ड का चुनाव करना चाहिए अगर आप अपने नाम या डेट ऑफ़ बर्थ से सम्बंधित कोई पास्वोर्ड बनाते है तो आपके पस्वोर्ड को  क्रैक किया जा सकता है।

    3. टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2 factor Authentication)

    अपने UPI APP को और ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए आपको टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन का चुनाव करना चाहिए ऐसा करने से आपके अन्य ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर के द्वारा ऐप को सुरक्षित किया जाएगा। 

    4. सेफ Wi-Fi नेटवर्क (Safe Wi-Fi Network)

    Wi-Fi नेटवर्क एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से हैकर्स लोगों की जरुरी इनफार्मेशन चुराते है और लोगों को सेंध लगाते है ज्यादातर इस तरह की के हैक पब्लिक Wi-Fi नेटवर्क के जरिये किये जाते है इसलिए आपको पब्लिक Wi-Fi मेत्वोर्क का इस्तेमाल सावधानी से करना चैये और खासतौर पर UPI APP इस्तेमाल करते समय एक सेफ नेटवर्क चुनना चाहिए।

    5. OTP की सुरक्षा (OTP Safety)

    आपको अपने OTP को हमेशा सुरक्षित रूप से इस्तेमाल करना चाहिए और इसकी जानकारी किसी के साथ भी शेयर नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह एक सेक्रेटे। 

    6. मॉनिटर ट्रांजैक्शन (Monitor Transaction)

    आपको अपनी पेमेंट ट्रांजैक्शन का हमेशा रिकॉर्ड रखना चाहिए क्योंकि जैसे ही कोई भी ट्रांजैक्शन होती है आपके पास उसका मैसेज अलर्ट आता है इसलिए आपको हमेशा नजर बनाए रखनी होती है कि कहीं कोई आपके अकाउंट के साथ छेड़-छाड़ तो नहीं कर रहा।

    UPI ID और UPI PIN में क्या अंतर है?

    UPI ID 

    आपके पेमेंट को करने के लिए UPI ID  एक ऐसा ट्रांजैक्शन सिस्टम है जिसके द्वारा आप अपने बैंक अकाउंट से तुरन पैसे का लें दें कर सकते है. UPI ID को Virtual Payment Address के नाम से भी जाना जाता है इसमें यूजर के द्वारा एक यूनिक आईडी जनरेट की जाती है जिसका इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए किया जाता है। 

    UPI PIN 

    यह एक 4 से 6 डिजिट का ऑथेंटिकेशन पासवर्ड होता है जिसके माध्यम से आपकी UPI पेमेंट की वैरिफिकेशन की जाती है. यह कोड बिलकुल आपके मोबाइल लॉक स्क्रीन या एटीम की तरह गुप्त रहता है इसके द्वारा किसी भी तरह की पेमेंट करने के लिए आपको यह पिन UPI ऐप में डालना होता है। 

    UPI ID का UPI PIN भूल जाए तो क्या करें?

    UPI ID

    UPI ऐप का इस्तेमाल करते हुए आपके साथ कभी न कभी ऐसा हो सकता है कि आप अपने UPI ऐप का UPI PIN भूल जाए और इस स्तिथि में आप लॉग इन नाहे कर पाएंगे और आपकी ट्रांजैक्शन नहीं हो पाएगी इसलिए आपको नीचे कुछ स्टेप बतायुए गए है कि कैसे UPI PIN को रिसेट करें जो आप भूल गए है। 

    1. सबसे पहले आपको अपने बैंक या भीम, पेटीएम जैसे मोबाइल एप्लीकेशन को ओपन करना होगा।
    2. अब आपके सामने लॉग इन डिटेल डालने का आप्शन होगा लेकिन आपको Forgot UPI PIN के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
    3. अब आपका जो मोबाइल नंबर बैंक या ऐप से लिंक है उसके ऊपर एक OTP कोड आएगा जीको अपने नोट कर लेना है 
    4. अब आपको अपना OTP डाल कर बैंक अकाउंट को सेलेक्ट कर लेना है। 
    5. OTP डिटेल डालने के बाद आपके बैंक अकाउंट से लिंक नेट बैंकिंग या एटीएम कार्ड की कुछ डिटेल मांगी जा सकती है वो भरे।
    6. इसके बाद आपके पास एक नया UPI PIN क्रिएट करने का आप्शन आएगा. आपको अपना न्य पिन बनाना होगा और आगे लॉग इन करने के लिए उसी का इस्तेमाल करना होगा।

    Conclusion

    डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए UPI एक ऐसा पेमेंट सिस्टम है जो बहुत ही तेजी से पैसों का लेनदेन आसन बनाता है. इस पेमेंट सिस्टम ने भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में क्रांति ला दी है क्योंकि कहीं भी कभी भी कुछ सेकंड के अन्दर बड़ी आसानी से पेमेंट की जा सकती है. इस सिस्टम में आपको अपने बैंक अकाउंट की डिटेल भी नहीं भरनी पड़ती जो कि आपकी बहुत जरुरी जानकारी होती है. इन सब समस्याओं का समाधान करते हुए UPI ID के द्वारा पेमेंट की संख्या भारत में धीरे धीरे बढ़ रही है और एक डिजिटल इकॉनमी का निर्माण हो रहा है।

    इन Articles को भी पढ़ें

    1. PaySense Se Loan kaise le

    2. PAYTM SE Personal loan Kaise le

    3. Instant Loan app without pan card in India in Hindi

    FAQ 

    1. UPI ID का एक उदाहरण ?

    UPI ID कुछ लेटर्स और नंबर से मिलकर बना एक कॉम्बिनेशन होता है उदाहरण के तौर पर आपका मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट – 99XXXX9999@axisbank 

    2. UPI ID की फुल फॉर्म क्या है? 

    UPI ID की फुल्ल्फोर्म Unified Payments Interface होती है। 

    3. BHIM UPI क्या है? 

    BHIM एक ऑनलाइन पेमेंट ऐप है जिसको नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा बनाया गया है इस ऐप को UPI के जरिये बैंक में तिरन्त पैसा भेजने के लिए बनाया गया था।

    Last Updated on 8 months

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal