loanpandit

Restaurant Business Plan कैसे बनाएं?

Restaurant Business Plan

Check Your Eligibility​

    रेस्टोरेंट बिजनेस हमेशा ही चर्चा का विषय रहा है। अपना खुद का बिजनेस शुरू करने की चाहत रखने वाले व्यक्तियों के लिए यह बिजनेस पहली पसंद रहा है। विभिन्न प्रकार के व्यंजनों और बढ़ती हुई फ़ूड सर्विस इंडस्ट्री ने इस क्षेत्र में व्यवसाय की बहुत ही अच्छी संभावनाओं का विकल्प दिया है। एक आकर्षक व्यवसाय होने के साथ-साथ यह एक चुनौतीपूर्ण बिजनेस भी है।

    एक रेस्तरां शुरू करने के लिए अच्छी योजना, बाजार विश्लेषण और उद्योग की व्यापक समझ की आवश्यकता होती है। इन सब चुनौतियों का सामना करने के लिए इस आर्टिकल में हम Restaurant Business Plan के बारे में जानकारी देंगे। इस जानकारी को समझ कर आप अपना व्यवसाय आसानी से शुरू कर सकते है।

    एक अच्छा Restaurant Business Plan बनाने के लिए जरुरी स्टेप्स  

    रेस्टोरेंट एक ऐसा बिजनेस है जिसमे बहुत ही प्रतिस्पर्धा है, इसमें सफलता पाने के लिए आपको एक व्यवस्थित बिजनेस प्लान विकसित करना होगा। इसे बनाने के लिए नीचे दिए गए प्रोसेस को अपनाएं।

    1. एक अच्छा कांसेप्ट तय करें

    अपने बिजनेस की शुरुआत करने से पहले उसका एक अच्छा कांसेप्ट तय करें। विभिन प्रकार के रेस्टोरेंट के कांसेप्ट का विश्लेषण करें। आप तय करें कि अपने रेस्टोरेंट में भारतीय व्यंजन, इंटरनेशनल वयंजन या फिर मिक्स वैरायटी वयंजन में से किसका चुनाव करेंगे। आप अपने फ़ूड मन्यु में कस्टमर को क्या यूनिक दे सकते है यह भी सोचे। आप अपने फ़ूड आइटम में कुछ रीजनल टच भी दे सकते है। मार्किट की डिमांड के हिसाब से आपका कांसेप्ट जितना बेहतर डिजाईन होगा उतनी ही आच्छी सफलता आपको इस बिजनेस में मिलेगी।

    2. अच्छा नाम तय करें

    Restaurant Business Plan बनाते समय उसका एक अच्छा सा नाम तय करें और नाम के हिसाब से लोगो भी बनवाएँ। आपके बिजनेस का नाम फ़ूड आइटम से मेल खाना चाहिए। इसके अलावा रेस्टोरेंट का नाम इंटीरियर की थीम से मेल खाता हो। नाम ऐसा होना चाहिए जो लोगों को आसानी से याद रह सके। आपके फ़ूड आइटम के बाद नाम ही आपके बिजनेस को पहचान देता है।

    3. मार्किट और कॉम्पीटीटर का विश्लेषण

    आपको अपने टारगेट कस्टमर, अपने बिजनेस से संबंधित इंडस्ट्री का बारीकी से विश्लेषण करना चाहिए इसके अलावा रेस्टोरेंट बिजनेस के वर्तमान ट्रेंड को अपनाना चाहिए। अपने कॉम्पीटीटर के बिजनेस को समझने का प्रयास कीजिये। उसके कस्टमर, मेन्यु आइटम, कीमतों, विशेषताओं और कमजोरियों को समझ कर अपने बिजनेस की योजना बनाइये।

    4. बिजनेस ऑपरेशन को प्लान करें

    Restaurant Business operation Plan

    Restaurant Business Plan बनाते समय यह तैयारी जरुर करें कि बिजनेस में की जाने वाली रोजाना की गतिविधियाँ किस प्रकार मैनेज होगी। कितने कर्मचारियों के द्वारा खाना बनाया जाएगा। सर्व करने का काम कितने लोग करेंगे। भोजन तैयार करने के लिए सब्जियों की आपूर्ति खान से और किस प्रकार की जाएगी। स्टॉक को किस प्रकार मेन्टेन किया जाएगा। किन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इस बिजनेस में किया जाएगा। बिजनेस ऑपरेशन की व्यवस्था करने के लिए इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

    5. रेस्टोरेंट खोलने के लिए जगह का चुनाव

    Location for Restaurant Business Plan

    एक अच्छी लोकेशन का चुनाव करना भी रेस्टोरेंट्स बिजनेस में बहुत जरुरी होता है। ऐसा नहीं करने से इसका आपकी सेल पर बहुत प्रभाव पड़ता है। अगर आप ऐसे इलाके में अपना रेस्टोरेंट खोलते है जहां छात्रों की संख्या बहुत ज्यादा है या फिर ऐसी जगह या मार्किट जहां लोग घुमने के लिए बड़ी संख्या में आते है तो इस प्रकार के स्थानों पर आपके बिजनेस के ज्यादा चलने की संभावना होती है। इसके अलावा कुछ इलाके जहां पर बड़ी संख्या में लोग नौकरी करने के लिए जाते है इन इलाकों में  भी आप अपने बिजनेस चला सकते है।

     6. फ़ूड मेन्यु और कीमतों का निर्धारण     

    अपने कस्टमर को आकर्षित करने वाला एक बेहतरीन फ़ूड मेन्यु बनाए उसमे ज्यादा वैरायटी के फ़ूड आइटम शामिल करें। कीमतों का निर्धारण इस प्रकार करें कि वह आपके प्रतियोगियों से बेहतर भी हो और कस्टमर के के बजट में एक स्वादिष्ट व्यंजन उन्हें मिले।

    7. वित्तीय लागत का प्रबंध

    Financial mgmt for Restaurant Business

    अपना Restaurant Business Plan बनाते समय सबसे चुनौतीपूर्ण बात यह होती  है कि उसमे कितना पैसा लगाया जाए। कई व्यक्ति फंड की कमी के कारण कभी भी अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते। एक बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए उसमे इस्तेमाल होने वाले उपकरणों, रेंट और बिजली, कर्मचारियों के वेतन आदि पर खर्चा आता है। आपको अपने Restaurant Business को शुरू करने के लिए इन मध्यमों के द्वारा फंड की व्यवस्था करनी चाहिए।

    • सेल्फ फंडिंग

    अपनी व्यक्तिगत जमा पूँजी को अपने बिजनेस के लिए इन्वेस्ट करने का विचार सबसे सुरक्षित है। यदि आपके पास निवेश करने के लिए एक बड़ी राशि है तो यह आपकी वित्तीय समस्या का सबसे अच्छा सलूशन है। इसके अलावा अगर आपका कोई करीबी आपके बिजनेस के लिए फिनांशियल हेल्प कर सकता है तो आप उसकी मदद ले कर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकते है। 

    • दोस्तों और रिश्तेदारों से फंड्स कलेक्शन 

    यह एक अन्य तरीका है अपने बिजनेस के लिए फंड जुटाने का। अगर आपके आसपास के करीबी लोग आपके बिजनेस में इन्वेस्ट करने के लिए तैयार है तो आप बहुत ही भाग्यशाली है क्योंकि लोन कम्पनियों और बैंकों के द्वारा लिए गए लोन की तुलना में अपने करीबियों से पैसा लेना आपके लिए थोड़ा राहत भरा होता है। इस तरह के पैसे को चुकाने के लिए कोई इंटरेस्ट रेट और तय समय सीमा नहीं होती। आप आपने बिजनेस से कमाए गए प्रॉफिट से अपने करीबियों का पैसा चूका सकते है।

    • बिजनेस लोन

    आप अपने रेस्टोरेंट बिजनेस की शुरुआत करने के लिए फाइनेंस कम्पनियों के द्वारा फंड प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आप OneNDF फाइनेंस कंपनी को भी चुन सकते है। यह एक ऐसी वित्तीय कंपनी है जो आसानी से आप जैसे नए बिजनेस को बहुत ही अच्छी दरों पर बिजनेस लोन उपलब्ध करवा सकती है। OneNDF के पेशेवर कर्मचारी आपके बिजनेस लिए बेहतर सलाह देंगे और आपकी हर प्रकार की वित्तीय मदद करने में सक्षम है।

    • इक्विटी फंडिंग 

    अगर आप रेस्टोरेंट बिजनेस में नए है तो आपके बिजनेस के लिए इन्वेस्टर मिल पाना थोडा कठिन हो सकता है क्योंकि आमतौर पर इन्वेस्टर पोटेंशल ग्रोथ, स्केलेबिलिटी और प्रोडक्ट क्वालिटी जैसे फैक्टर्स को ध्यान में रखकर किसी भी बिजनेस में इन्वेस्ट करते है। अगर आपको अपने बिजनेस के लिए एंजेल इन्वेस्टर मिल जाता है तो अपने बिजनेस और उसके प्रॉफिट का कुछ प्रतिशत उसके साथ शेयर करने के लिए तैयार रहे।

    8. रेस्टोरेंट बिजनेस में होने वाले खर्च का अनुमान लगाये

    फ़ूड एंड बेवरेज इंडस्ट्री से जुड़े बिजनेस में कई जरुरी कॉस्ट आती है इसलिए उन सभी खर्चों का मूल्यांकन करना जरुरी है। भारत में रेस्टोरेंट शुरू करने की लागत 15 लाख से 1.6 करोड़ रूपये आती है। यह सभी लागत बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली कई वस्तुओं पर आती है जिनकी जानकारी आगे लिखी है।

    • रॉ-मेटेरिअल का खर्चा

    किसी व्यंजन को तैयार करने के लिए आवश्यक कच्चे माल की लागत चार्ज की गई कीमत के 25% -35% के बीच होती है। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्रमाणित विक्रेताओं से कच्चे माल / स्टॉक सामग्री की सुचारू रूप से आपूर्ति होती रहे।

    • मैंनपॉवर

    एक रेस्टोरेंट में काम करने वाले कर्मचारियों के वेतन पर भी खर्चा आता है। इस बिजनेस में अनुभवी कर्मचारी स्टाफ की जरुरत होती है क्योंकि उन्हें  अच्छे से खाना पकाने, खाना सर्व करने की जिम्मेदारी निभानी पड़ती है। अच्छे कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए उन्हें अच्छा वेतन देना पड़ता है।

    • अन्य लागतें

    इस बिजनेस में कई अन्य लागते भी शामिल होती है जिसमे रेंट का खर्चा, इंटीरियर के डिजाईन, किचन के लिए कटलेरी, रेफ्रिजरेटर, कटिंग टूल और बर्तनों की मुख्य टूर पर शामिल होते है। इसके अलावा लाइसेंस और बिजनेस में नयी तकनीक को अपनाने के लिए भी कई प्रकार के बाहरी खर्चे होते है।

    9. रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए जरुरी लाइसेंस लें

    Licences for Restaurant Business

    इस बिजनेस को चलाने के लिए आपको भारत सरकार और उनसे जुड़े संगठनों से कुछ जरुरी लाइसेंस प्राप्त करने होते है। अगर आप अपने रेस्टोरेंट बिजनेस में एल्कोहल सर्व करना चाहते है तो उसके लिए अलग से परमिट लेना पड़ता है। सभी तरह के लाइसेंस लेने में काफी समय लग सकता है इसलिए अपने  Restaurant Business Plan में इन लाइसेंस की लिस्ट बनाये और जल्दी से जल्दी इन्हें प्राप्त करें। रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए कुछ जरुरी लाइसेंस इस प्रकार है।

    • FSSAI लाइसेंस

    आपके रेस्टोरेंट्स व्यवसाय में यह लाइसेंस सबसे जरुरी माना जाता है। इसके जरिये यह सुनिश्चित इया जाता है कि आप अपने कस्टमर को अच्छी गुणवता का खाना परोस रहे है और कई मानकों पर इसको जांचा गया है। यह लाइसेंस आपके ग्राहकों के बीच विश्वसनीयता का कारण बनता है। इस लाइसेंस को प्राप्त करने के लिए आप FSSAI के पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है।

    • ईटिंग लाइसेंस

    इस लाइसेंस को अपना रेस्टोरेंट खोलते समय ले लेना चाहिए। यह दिल्ली पुलिस द्वारा जारी किया जाता है।इस लाइसेंस को लेने का मतलब है कि आप अपन रेस्टोरेंट में खानेपीने की वस्तुएं सर्व कर सकते है।

    • हेल्थ ट्रेड लाइसेंस

    यह नगर निगम द्वारा उन व्यवसायों को जारी किया जाता है इसे जारी करने का मकसद होता है कि आपके रेस्टोरेंट पर मिलने वाले फ़ूड आइटम आम लोगों की सेहत की लिए ठीक है। विभाग द्वारा आपके रेस्टोरेंट का वेरिफिकेशन करके यह लाइसेंस आपको दे दिया जाता है।  

    • शराब का लाइसेंस

    शराब की हमेशा मांग रहती है और यह रेस्टोरेंट और होटल इंडस्ट्री में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक है। शराब बेचने की अनुमति राज्य के आबकारी विभाग द्वारा दी जाती है।

    • जीएसटी रजिस्ट्रेशन

    भारत में काम करने वाली हर कंपनी के लिए यह अनिवार्य है। यह राज्य के अनुसार जारी किया जाता है, जो लोग अलग-अलग राज्यों में रेस्तरां संचालित करते हैं, उनके लिए अलग-अलग पंजीकरण की आवश्यकता होती है।

    • पॉल्यूशन मंजूरी लाइसेंस

    एक रेस्टोरेंट मालिक होने के नाते यह आपकी जिम्मेदारी है कि इससे पर्यावरण में कोई प्रदूषण न हो। सरकार आपके आवेदन की समीक्षा के लिए एक विशेषज्ञ समिति नियुक्त करेगी, पर्यावरण और वन मंत्रालय की वेबसाइट पर इसे आवेदन किया जा सकता है।

    • फायर सेफ्टी लाइसेंस

    इस बिजनेस में कस्टमर की सेफ्टी सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है। आपको अपने बिजनेस में फायर सेफ्टी का पूरा इंतजाम रखना चाहिए और इससे जुड़ा लाइसेंस अथॉरिटी से लेना चाहिए।

    10. अपने रेस्टोरेंट के लिए अच्छे कर्मचारियों की नियुक्ति करें

    यदि आप एक रेस्टोरेंट व्यवसाय या कोई अन्य व्यवसाय चलाते हैं तो सही वर्किंग स्टाफ की हायरिंग करना बहुत जरुरी है। आप स्टाफिंग एजेंसियों की मदद से आप अपने लिए कर्मचारी हायर कर सकते है इसके आलावा रेफरल सिस्टम के द्वारा भी इस इस बिजनेस में हायरिंग कर सकते है।

    रेस्टोरेंट बिजनेस के लिए जरुरी स्टाफ

    • शेफ और अन्य किचन स्टाफ
    • वेटर, हाउस कीपिंग और क्लीनर्स का स्टाफ
    • मैनेजमेंट स्टाफ – होटल मेनेजर, कैशियर, रेसेप्सनिष्ट

    11. सप्लायर और वेंडर्स के संपर्क में रहे

    एक रेस्टोरेंट के मालिक होने के नाते आपके लिए सप्लायर और वेंडर्स के साथ अच्छे कामकाजी संबंध बनाए रखना बेहद महत्वपूर्ण है ताकि व्यवसाय में आवश्यक कच्चे माल और अन्य स्टॉक को प्राप्त किया जा सके। एक ही समय में 3-4 वेंडरों के संपर्क में रहें। 

    12. रेस्टोरेंट बिजनेस का प्रमोशन और मार्केटिंग

    प्रमोशन और मार्केटिंग के जरिये आप अपने रेस्टोरेंट बिजनेस को और अधिक प्रसिद्ध कर सकते है। ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से अपने रेस्टोरेंट की डायनिंग और फ़ूड आइटम का प्रचार कर सकते है।

    आप इस बिजनेस में तभी सफल हो सकते है जब अत्यधिक लोगों तक आपके बिजनेस की जानकारी पहुंचेगी। इसलिए मार्केटिंग और प्रमोशन सबसे जरुरी होता है।

    1. मार्केटिंग के ऑनलाइन साधन

    • सोशल मीडिया प्लेटफार्म

    इसके जरिये आप अपने रेस्टोरेंट को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर प्रसिद्ध कर सकते है। आप अपने रेस्टोरेंट के इंटीरियर की फोटो, फ़ूड आइटम की फोटो और इस बिजनेस से जुडी जरुरी इनफार्मेशन देकर लोगों का ध्यान आकर्षित कर सकते है।

    • ब्लॉग

    ब्लॉग के जरिये आप इस बिजनेस से सम्बंधित कई प्रकार के फ़ूड आइटम की जानकारी लोगों को दे सकते है और उन्हें एजुकेट करने का काम कर सकते है। यह एक प्रोफेशनल तरीका है अपने बिजनेस के प्रति लोगों का विशवास जितने का।

    • वेबसाइट

    आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की जानकारी कस्टमर को दे सकते है साथ ही कांटेक्ट डिटेल के माध्यम से लोग आपके पास कांटेक्ट कर सकते है। वेबसाइट के द्वारा आप अपने टारगेट कस्टमर का विश्लेषण कर सकते है और उनके अनुसार अपने बिजनेस की प्लानिंग कर सकते है।

    • ईमेल मार्केटिंग

    अपने कस्टमर्स से सीधे कांटेक्ट में रहने के लिए और उनकी समस्याओं को सुनने के लिए आप ईमेल का इस्तेमाल कर सकते है। अपने बिजनेस के प्रचार के लिए उन्हें रोजाना न्यूज लेटर्स के जरिये रेस्टोरेंट बिजनेस और फ़ूड आइटम के बारे में जानकारी दे सकते है।

    2. मार्केटिंग के ऑफलाइन साधन

    भारत में रेस्टोरेंट व्यवसाय में ऑफलाइन मार्केटिंग बहुत अच्छा काम करती है और इसे करने के बहुत सारे तरीके हैं। कुछ प्रसिद्ध तरीके ये हैं।

    • फ़ूड इवेंट होस्ट करें
    • फ़ूड ब्लॉगर के साथ संपर्क बनाये
    • अपने बिजनेस के पैम्पलेट बाँटें
    • बिलबोर्ड पर विज्ञापन दें
    • न्यूजपेपर में विज्ञापन दे
    • रेडियों के द्वार प्रचार करें

    निष्कर्ष

    भारत में में रेस्टोरेंट व्यवसाय में बड़ी संभावनाएं हैं। ऊपर लिखे गए Restaurant Business Plan में हमने इस व्यवसाय शुरू करने के लिए जरुरी जानकारी देने की कोशिश की है। गहन विश्लेषण के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि Restaurant Business केवल अपने ग्राहक को प्रदान किए जाने वाले भोजन के स्वाद और गुणवत्ता के आधार पर विफल और सफल होते हैं। रेस्टोरेंट में प्रदान की गई सेवाएँ और अनुभव दुसरे कारक हैं जो प्रारंभिक व्यवसाय को एक सहायक संरचना प्रदान कर सकते हैं।

    रेस्टोरेंट बिजनेस से जुड़े प्रश्न

    Q.1 भारत में रेस्टोरेंट एक दिन में कितना कमाते हैं?

    रेस्टोरेंट का बिजनेस एक बहुत ही मुनाफे का बिजनेस है जो कि हमेशा चलने वाला बिजनेस है. इस बिजनेस ग्राहकों को अच्छे व्यंजनों की तलाश होती है.भारत में एक औसत फुल-सर्विस डाइनिंग रेस्तरां प्रति दिन 50,000 का बिजनेस करता है।

    Q.2 रेस्टोरेंट सर्विस कितने प्रकार की होती है?

    रेस्टोरेंट बिज्जेस फ़ूड एंड वेबरेज से जुड़ बिजनेस है जो कि बहुत व्यापक है. इसमें कई प्रकार की रेस्टोरेंट सर्विस दी जाती है। स्पेशलिटी रेस्टोरेंट,डिस्कोथेक, ग्रेजुएट रूम सर्विस, नाइट क्लब,बार, कैफे, बैंक्विट जैसी सर्विस शामिल होती है।

    Q.3 एक नए रेस्तरां को लाभ कमाने में कितना समय लगता है?

    इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक अच्छे खासे निवेश की जरुरत पड़ती है जैसे कि आप जानते है कि अगर इस व्यवसाय को एक अच्छा Business Plan बना कर किया जाए तो कुछ वर्षों बाद आपको इससे जरुर लाभ मिलेगा। आमतौर पर रेस्तरां बिजनेस को 2-5 वर्षों का समय लगता है। 

    Q.4 Zomato में रेस्टोरेंट कैसे जोड़ें?

    अपने  रेस्तरां बिजनेस को Zomato के साथ जोड़ने के लिए आपको अपने पैन कार्ड और आधार कार्ड की जानकारी के द्वारा Zomato की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा इसके बाद अपने बिजनेस का GST और  FSSAI टीईआट भी आवेदन के समय लगाना होगा. आपका आवेदन पूरा होने में 3-4 दिन का समय लगेगा जिसके बाद आपका  रेस्तरां  Zomato में जुड़ जाएगा। 

    Q.5 होटल और रेस्टोरेंट में क्या अंतर?

    होटल और रेस्टोरेंट में को कभी कभी लोग एक ही मान लेते है लेकिन यह दोनों बिलकुल अलग है। जहां होटल में कोई ग्राहकों के लिए रुकने की व्यवस्था होती है जिसमे उन्हें एक कमरा दिया जाता है और कमरे के साथ-साथ उन्हें भोजन की सुविधाएं भी दी जाती है। रेस्तरां के अन्दर सिर्फ ग्राहकों को कई प्रकार के व्यंजन सर्व किये जाते है।

    Last Updated on 1 year

    Check Your Eligibility​

      Vishal Kumar

      Vishal is a content writer who writes articles on various topics and is currently working as a writer on loan, banking, and business related financial topics on LOANPANDIT website. Vishal works to explain financial concepts to the readers in a very simple way through his attractive and informative articles. Their goal is to empower people to make financial decisions.

      Latest News

      You cannot copy content of this page

      Take The First step Towards Your Goals: Apply for a Personal Loan

      ✅Minimum Documents    ✅No Collateral     ✅Instant Disbursal